नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : कल लखनऊ में हाईलेवल मीटिंग, अब तक हुए निर्माण की जानकारी लेगी सरकार

Tricity Today | सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह



Greater Noida News : नोएडा में निर्मित हो रहे भावी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रगति की समीक्षा के लिए कल यानी बुधवार को लखनऊ में एक महत्वपूर्ण बैठक होगी। इस बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल नोएडा एयरपोर्ट परियोजना पर अब तक हुए निर्माण कार्यों की समीक्षा करेंगे। बैठक में यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस महत्वपूर्ण बैठक के बारे में जानकारी यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने मंगलवार को दी।

अंतिम चरण में हवाई अड्डा की परियोजना 
सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना अपने अंतिम चरण में है। एयरपोर्ट की रनवे, एयर ट्रैफिक कंट्रोल भवन और यात्री टर्मिनल का निर्माण पूरा हो चुका है। वर्तमान में एयर ट्रैफिक कंट्रोल और टर्मिनल भवन में फिनिशिंग कार्य जोरों पर चल रहा है। उन्होंने आगे बताया कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार रहा, तो आगामी अक्टूबर महीने में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नागरिक उड्डयन संचालन शुरू हो जाएंगा। यह बैठक नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण की प्रगति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। नोएडा में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है। यह परियोजना एनसीआर क्षेत्र के विकास और उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास में एक नई किरण बनने की उम्मीद है।

30,000 करोड़ रुपये का निवेश
सीईओ ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने जुलाई 2017 में इस भविष्य की परियोजना को मंजूरी दी थी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नयाल) द्वारा इस परियोजना पर काम किया जा रहा है। यह कंपनी उत्तर प्रदेश सरकार, नोएडा अथॉरिटी, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित की गई है। इस परियोजना पर लगभग 30,000 करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट के पहले चरण में दो रनवे और एक टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, यह हवाई अड्डा वार्षिक 1.2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।  

​​​​​​​बेहतर होगी कनेक्टिविटी
अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट परियोजना अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार की जा रही है। इससे संपूर्ण क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा और यहां की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। शुरुआती दौर में स्थानीय लोगों और पर्यावरण समूहों ने इस परियोजना के कुछ पहलुओं पर चिंता जताई थी। हालांकि, सरकार ने उनकी आशंकाओं को दूर करने और इस महत्वपूर्ण परियोजना को सुगम रूप से आगे बढ़ाने का भरोसा दिलाया है।

अन्य खबरें