नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेगा मिनी एक्सपो मार्ट : फर्नीचर और हैंडीक्राफ्ट पार्क के लिए यमुना देगा 500 एकड़ जमीन, बोर्ड बैठक में मंजूरी

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास 500 एकड़ जमीन पर फर्नीचर और हैंडीक्राफ्ट पार्क बनाया जाएगा। इसको मिनी एक्सपो मार्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसको EPCH के साथ मिलकर किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि जिस तरीके से एक्सपो मार्ट में मुरादाबाद की स्टील और जोधपुर की लकड़ी का सामान भी यहां पर आता है। अब इसके लिए फर्नीचर और हैंडीक्राफ्ट पार्क नोएडा एयरपोर्ट के पास विकसित किया जाएगा। 

इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड ने मांगी थी जमीन
सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड द्वारा 13 जून 2024 को पत्र दिया गया था। जिसमें यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के अन्तर्गत फर्नीचर फर्नीचर और हैंडीक्राफ्ट पार्क की स्थापना के लिए 200 एकड़ भूमि मांगी गई थी। वैसे तो यमुना प्राधिकरण कई सेक्टरों में औद्योगिक पार्क की स्थापना कर रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए औद्योगिक इकाईयों की स्थापना के लिए प्राधिकरण की योजनाओं के अनुसार औद्योगिक भूखण्डों के आवंटन किए गए है। यह फर्नीचर और हैंडीक्राफ्ट पार्क नोएडा एयरपोर्ट के पास सेक्टर-7 में विकसित किया जाएगा। उससे व्यापार को फायदा मिलेगा। 

हजारों आवंटियों को दिया सुनहरा मौका
यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में हजारों अवंतियों को फायदा मिल गया है। जो लोग अभी तक अपना प्रोजेक्ट कार्य पूरा नहीं कर पाए, उनको अतिरिक्त मौका दिया गया है। अब 31 दिसंबर तक लोग अपनी फैक्ट्री या घर बना सकते हैं। पहले यह समय सीमा कम थी। समय सीमा में काम नहीं करने पर जुर्माना देना पड़ता है, लेकिन अब प्राधिकरण ने कहा है कि हम अपने आवंटियों को फायदा देंगे। किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं लिया जाएगा। आगामी 31 दिसंबर तक छूट दी गई है। उसके बाद जो आवंटी अपना निर्माण कार्य पूरा नहीं कर पाएंगे, उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है। 

 टप्पल में अब नहीं होगा अवैध निर्माण
बुधवार को यमुना विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक हुई। जिसमें फैसला लिया गया है कि टप्पल में अब अवैध निर्माण नहीं हो पाएगा। टप्पल में तेजी के साथ अवैध निर्माण हो रहा था। जिसको रोकने के लिए फैसला लिया गया है कि टप्पल में बची पूरी जमीन को मास्टर प्लान में विकसित किया जाएगा। पूरी जमीन यमुना विकास प्राधिकरण विकसित करेगा। इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। टप्पल में 2627 हैक्टेयर जमीन है। जिसको पूरे तरीके से यमुना प्राधिकरण विकसित करेगा।

अन्य खबरें