ग्रेटर नोएडा के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में 3 की मौत : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का बड़ा एक्शन, यूपी सरकार और पुलिस से मांगा जवाब

Google Image | Symbolic Image



Greater Noida News : बीते दिनों ग्रेटर नोएडा में स्थित कोफोर्ज कंपनी का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में काम करते वक्त तीन कर्मचारियों की मौत हो गई थी। इस मामले में अब राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने संज्ञान लिया है। इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने राज्य सरकार और उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक को नोटिस जारी कर एक हफ्ते के अंदर जवाब तलब किया है।

कैसे हुआ हादसा
आपको बता दें कि बीते 24 जून को गौतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा स्थित एक प्रमुख बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनी के परिसर में यह दुर्घटना घटी। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में कार्यरत तीन कर्मचारी (मोहित, हरगोविंद और अंकित) डूब गए। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने तीनों को टैंक से बाहर निकालकर राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन इससे पहले ही तीनों ने दम तोड़ दिया।

एनएचआरसी ने नोटिस में क्या लिखा?
इस गंभीर घटना पर संज्ञान लेते हुए एनएचआरसी ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। आयोग ने राज्य प्रशासन से एक सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। एनएचआरसी ने अपने बयान में कहा है कि यदि समाचार रिपोर्टों में वर्णित तथ्य सत्य हैं तो यह मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन का मामला है। आयोग ने प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही पर चिंता व्यक्त की है, जो ऐसे खतरनाक कार्यों की उचित निगरानी करने में विफल रहे।

कर्मचारियों के पास सुरक्षा उपकरण नहीं 
इस दर्दनाक घटना के बाद एडीसीपी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। प्रथम दृष्टया सामने आया है कि मृतक कर्मचारियों के पास जरूरी सुरक्षा उपकरण नहीं थे। पुलिस का कहना है कि विस्तृत जांच कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। मृतकों की पहचान हतेवा थाना दनकौर निवासी मोहित, मंगलपुर कानपुर देहात निवासी हरी गोविंद निवासी मथुरा के टटिया भेबुड़िया गांव के अंकित के रूप में हुई है। तीनों मेंटेनेंस विभाग में तैनात थे।

इन सवालों का जवाब मांगा
1. मामले में दर्ज प्राथमिकी और उस पर की गई कार्रवाई की स्थिति क्या है?
2. जिम्मेदार व्यक्तियों के विरुद्ध की गई कानूनी कार्रवाई का विवरण क्या है?
3. मृतक श्रमिकों के परिवारों को नियोक्ता और संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई आर्थिक सहायता और पुनर्वास योजनाओं का ब्यौरा क्या है?

अन्य खबरें