बदलता गौतमबुद्ध नगर : नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेगा दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में होगा जबरदस्त उछाल

Tricity Today | Yamuna Authority



Greater Noida News : नोएडा एयरपोर्ट के पास कन्वेंशन सेंटर जिसका क्षेत्रफल करीब 200 एकड़ होगा। इसकी मांग इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड (IEML) ने यमुना अथॉरिटी से की थी। जिसके बाद यमुना प्राधिकरण ने यह प्रस्ताव उत्तर प्रदेश शासन को भेजा। अब बोर्ड बैठक में इसको मंजूरी मिल गई। वर्तमान में ग्रेटर नोएडा में स्थित Expo Centre and Mart का निर्माण 58 एकड़ भूमि पर किया गया है, जिसमें 73308 वर्ग मीटर (18 एकड़) में प्रदर्शनी स्थल, 800 स्थायी शो-रूम, 14 मल्टी परपज हाल्स, 29 मीटिंग रूम, 4 ओपन एरिया और 4 रेस्टोरेंट स्थित हैं। यहां वायर्स लाउंज, फॉरेन एक्सचेंज आउटलेट और एक बड़ा Convention Cum International Business Facility Centre भी उपलब्ध है। यहां पर साल में 40 से 50 इवेंट्स आयोजित होते हैं।

व्यवहार्यता अध्ययन आयोजित करने का निर्णय
IEML के अध्यक्ष द्वारा दिए गए पत्र में जेवर एयरपोर्ट के पास 200 एकड़ भूमि पर प्रदर्शनी, सम्मेलन और एमआईसीई प्रोजेक्ट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया है, जिसमें यमुना प्राधिकरण की इक्विटी प्राप्त करने की अपेक्षा की गई है। बोर्ड ने इस प्रस्ताव पर सैद्धान्तिक सहमति प्रदान करते हुए फिजिबिलिटी स्टडी कराने का निर्णय लिया है। अब फैसला लिया गया कि नोएडा एयरपोर्ट के पास कन्वेंशन सेंटर जिसका क्षेत्रफल करीब 700 एकड़ होगा।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि होगी
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी की स्थापना की जा रही है। एयरपोर्ट वर्ष 2024-25 में और फिल्म सिटी वर्ष 2027 तक संचालित हो जाएगी। इन दोनों परियोजनाओं के संचालन से प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक, वाणिज्यिक और अन्य गतिविधियों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि होगी। इस स्थिति में प्राधिकरण क्षेत्र में बिजनेस कॉन्फ्रेंस और एक्सपो के लिए एक उच्च स्तरीय कन्वेंशन सेंटर की स्थापना आवश्यक है।

200 एकड़ भूमि पर बनेगा कन्वेंशन सेंटर
इंडिया एक्सपो मार्ट द्वारा यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 200 एकड़ भूमि पर दक्षिण एशिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी, सम्मेलन और एमआईसीई प्रोजेक्ट की स्थापना की मांग की गई है। इस प्रस्ताव पर बोर्ड द्वारा सैद्धान्तिक सहमति दी गई है और फिजिबिलिटी स्टडी कराने का निर्णय लिया गया है। प्रस्तावित प्रोजेक्ट जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के नजदीक स्थित होगा, जिससे प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

अन्य खबरें