Greater Noida : यूनिटेक कॉस्केड सोसाइटी में लगा समस्याओं का अंबार, निवासियों की सुरक्षा पर खतरा, अध्यक्ष ने खोला मोर्चा

Tricity Today | यूनिटेक कॉस्केड सोसाइटी में गिरी दीवार



Greater Noida News : सेक्टर पाई-2 स्थित यूनिटेक कॉस्केड सोसाइटी में रहने वाले निवासियों को लगातार बढ़ती रखरखाव की समस्याओं और अधूरे कार्यों के कारण गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में हुई लगातार बारिश ने सोसाइटी की संरचनात्मक कमियां सामने आई है। जिससे निवासियों की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है।

बारिश के बाद दीवार गिरी
यूनिटेक कॉस्केड अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक अरोड़ा ने बताया कि तीन-चार दिन की बारिश के बाद सोसाइटी और हैबिटेट के बीच की 25 मीटर लंबी और 20 फीट ऊंची दीवार अचानक गिर गई। गनीमत यह रही कि घटना के वक्त वहां सफाई कर्मचारी मौजूद थे, लेकिन वह घटना से मात्र 2 मिनट पहले ही वहां से हटे थे। जिससे एक बड़ा हादसा टल गया। विवेक अरोड़ा का कहना है कि उन्हें इस दीवार के गिरने की आशंका थी, लेकिन इसके बावजूद कोई भी पूर्व सूचना या अलर्ट जारी नहीं किया गया। इससे स्पष्ट होता है कि लोगों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरती गई, क्योंकि अगर समय रहते चेतावनी दी जाती तो लोग उस क्षेत्र से दूर रह सकते थे।

सोसाइटी में तमात समस्याएं
उन्होंने बताया कि सोसाइटी के बेसमेंट में कई जगहों से तेजी से पानी का रिसाव हो रहा है जो लिफ्ट तक भी पहुंच रहा है। इसकी वजह से लिफ्ट बार-बार खराब हो रही है। जिससे निवासियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। घरों में पानी के रिसाव के कारण सीलन भी बढ़ रही है। जबकि बेसमेंट में लगातार पानी भरने से बड़े-बड़े बीम में भी सरिए दिखाई देने लगे हैं जो इमारत की संरचनात्मक कमजोरी को दर्शाता है। सोसाइटी की पार्किंग में पानी जमा होने के कारण वाहन पार्क करने में भी परेशानी हो रही है, जबकि विद्युत आपूर्ति घर में पानी गिरने से हाई टेंशन विद्युत पैनल्स के आसपास नमी बढ़ रही है, जो वहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अत्यधिक खतरनाक साबित हो सकता है।

जिम्मेदारों से कार्रवाई की मांग
इस पूरे मामले में बिल्डर की लापरवाही स्पष्ट रूप से सामने आई है। जिससे निवासियों में डर का माहौल है। उन्हें हर समय यह चिंता सताती रहती है कि न जाने कब कौन सी और संरचनात्मक त्रुटि उभर कर सामने आ जाए। यूनिटेक कॉस्केड अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक अरोड़ा ने इस मामले में संबंधित अधिकारियों से अनुरोध किया है कि तुरंत इन त्रुटियों का संज्ञान लें और बिल्डर को जल्द से जल्द आवश्यक मरम्मत कार्य पूरा करने के निर्देश दें, जिससे भविष्य में किसी बड़ी दुर्घटना से बचा जा सके।

अन्य खबरें