UP International Trade Show : सीएम योगी ने कहा- देश का सबसे बड़ा श्रम ही नहीं, उपभोक्ता बाजार भी है उत्तर प्रदेश

Tricity Today |  सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा



Greater Noida News : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले यूपी बीमारू राज्य था। 6 साल में प्रदेश में विकास के कई काम हुए हैं। अब इसे दुनियाभर में एक समृद्ध राज्य के रूप में जाना जाता है। आज यहां पर प्रदेश के तमाम उत्पादों को शोकेस्टिंग की जा रही है। जिसमें 75 जिलों के यूनिक प्रोडक्ट को प्रदर्शनी लगाई गई है। यह बातें सीएम योगी ने ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के उद्घाटन के मौके पर कही।

96 लाख से अधिक एमएसएमई उद्यमियों के लिए नई प्रेरणा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार अपने परंपरागत कार्यक्रमों, हस्त शिल्पियों और उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित कार्यक्रमों की एक झलक इस इंटरनेशनल ट्रेड शो के माध्यम से देश और दुनिया के यहां आए खरीददार देख पाएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के इस पहले इंटरनेशनल ट्रेड शो के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति का आगमन प्रदेश के 96 लाख से अधिक एमएसएमई उद्यमियों को एक नई प्रेरणा और प्रकाश प्रदान करेगा।

प्रदेश के हर जिले के अपने यूनिक प्रोडक्ट
सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को जानने, उसकी क्षमता को नजदीक से महसूस करने यहां की संस्कृति समृद्धि और समृद्ध आध्यात्मिक परंपरा को जानने का भी एक अवसर सभी को प्राप्त होगा। यह उत्तर प्रदेश का पहला इंटरनेशनल ट्रेड शो है। स्वाभाविक रूप से इस शो को आयोजित करने के लिए कई चुनौतियां थीं। उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले 6 सालों में एक अभियान के रूप में वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट की योजना को 75 जनपदों में शुरू किया। सबके अपने यूनिक प्रोडक्ट हैं, प्रदेश के अंदर परंपरागत उद्यमों को प्रोत्साहित करने का बीड़ा प्रदेश सरकार ने उठाया है।

ट्रेड शो में 70 देशों की सहभागिता
लगभग 2000 एक्जीबिटरों के रजिस्ट्रेशन, 70 देशों की सहभागिता भी इस इंटरनेशनल ट्रेड शो में शामिल है। इस ट्रेड शो के जरिए हम नए भारत के एक नए उत्तर प्रदेश को प्रदर्शित कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के पास अच्छे कनेक्टिविटी हाइवे, एक्सप्रेस हाइवे, वॉटरवे, एयरवेज के रूप में यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है। देश का सबसे बड़ा श्रम बाजार ही नहीं, बल्कि इसके अंदर सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार भी मौजूद है। 

सीएम योगी ने श्री गणेश की मूर्ति भेंटकर राष्ट्रपति का किया स्वागत
सीएम योगी दोपहर में ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए थे। उन्होंने ट्रेड शो में कार्ट पर बैठकर स्टॉल देखे। उनके साथ प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को श्री गणेश की मूर्ति भेंटकर उनका स्वागत किया। ये व्यापार मेला 21 से 25 सितंबर 5 दिनों तक चलेगा। इसमें दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं। आम लोगों को यहां 22 से 25 सितंबर तक फ्री में एंट्री दी जाएगी। बता दें इस ट्रेड शो में आटोमोबाइल जगत की 32 कंपनियां भी शामिल होंगी। वे यहां अपनी गाड़ियों का डेमो देंगी।

अन्य खबरें