यमुना अथॉरिटी का बड़ा फैसला : जेवर एयरपोर्ट के पास बनेंगे 8 स्कूल, एक छत के नीचे मिलेगी शिक्षा और बेहतर जीवन

Tricity Today | यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह



Greater Noida News : यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) ने जून महीने में यमुना सिटी के समग्र विकास के लिए कई महत्वपूर्ण भूखंड आवंटन योजनाओं की घोषणा करने की तैयारी कर ली है। इनमें आठ नए स्कूलों की स्थापना के लिए विशेष योजना भी शामिल है, जिसमें दो स्कूल विशेष बच्चों और दो दिव्यांग बच्चों के लिए होंगे।
          View this post on Instagram                      

A post shared by Tricity Today (@tricitytoday_)

20,000 वर्गमीटर का क्षेत्रफल होगा
यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बुधवार को इन योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जून में स्कूलों की स्थापना करने वाली संस्थाओं के लिए भूखंड आवंटन योजना घोषित की जाएगी। ये भूखंड सेक्टर-22टी में होंगे। हरेक 20,000 वर्गमीटर के क्षेत्रफल का होगा।

एक छत के नीचे मिलेगा सबकुछ
डॉ. सिंह ने कहा, "इन स्कूलों में केवल शैक्षणिक गतिविधियां ही नहीं होंगी, बल्कि बच्चों के लिए आवासीय सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। विशेष बच्चों और दिव्यांग बच्चों के लिए मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। शिक्षकों, प्रबंधन और अन्य कर्मचारियों के लिए भी स्कूल परिसर में ही आवासीय इकाइयां बनाई जाएंगी।"

लाखों लोगों को रोजगार और बेहतर जीवन स्तर मिलेगा
यमुना सिटी को एक पूर्ण शहर बनाने की दिशा में प्राधिकरण द्वारा कई अन्य महत्वपूर्ण कदम भी उठाए जा रहे हैं। डॉ. सिंह ने बताया कि सभी वर्गों के लिए भूखंड आवंटन की योजनाएं लाई जा रही हैं। आवासीय, कॉर्पोरेट ऑफिस, औद्योगिक, अस्पताल, धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के लिए भूखंड शामिल हैं। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य यमुना सिटी को एक बेहतरीन औद्योगिक और आर्थिक केंद्र बनाना है, साथ ही यहां रहने वालों के लिए सभी आवश्यक सामाजिक, सांस्कृतिक और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराना है। इन नई योजनाओं से यहां लाखों लोगों को रोजगार और बेहतर जीवन स्तर मिलेगा।"

आदर्श शहर बनाने की पहल
जानकारों का कहना है कि यमुना अथॉरिटी की इन नई योजनाओं से यमुना सिटी के विकास को नई गति मिलेगी। स्कूलों की स्थापना से शिक्षा जगत को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही विशेष बच्चों और दिव्यांग बच्चों के लिए भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा, औद्योगिक और आवासीय गतिविधियों के लिए भूखंडों के आवंटन से आर्थिक विकास तेज होगा और लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। ये कदम यमुना सिटी को एक समृद्ध और आदर्श शहर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

अन्य खबरें