हरियाणा विधानसभा चुनाव : गुरुग्राम में सबसे कम पड़े वोट, जिले की चारों विधानसभा सीटों पर हुआ 57.2 प्रतिशत मतदान

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Gurugram News : हरियाणा के गुरुग्राम जिले की चार विधानसभा सीटों पर मतदान में 57.2 प्रतिशत लोगों ने भाग लिया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार सोहना विधानसभा में सबसे अधिक 68.6 प्रतिशत और गुरुग्राम में सबसे कम 51.2 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सभी जगहों पर मतदान प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न हुई और देर रात तक कुछ और आंकड़े आने की उम्मीद है। जिससे मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सकती है। गुरुग्राम जिले में कुल 15 लाख 4 हजार 959 मतदाता हैं और इस चुनाव में 47 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद हो गई है।

बादशाहपुर सीट पर 54 प्रतिशत और पटौदी सीट पर 61.4 प्रतिशत मतदान
गुरुग्राम की बादशाहपुर सीट पर 54 प्रतिशत और पटौदी सीट पर 61.4 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। जिले में मतदान के लिए कुल 1507 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। जिनमें से 252 को अति संवेदनशील घोषित किया गया। सुरक्षा के मद्देनजर इन संवेदनशील बूथों पर 800 पुलिस कर्मी, अर्ध-सैनिक बल और होमगार्ड तैनात किए गए थे। इसके अतिरिक्त 10 कंपनियों के करीब 6 हजार अर्ध-सैनिक बल के जवान भी अपनी ड्यूटी पर मौजूद रहे।

मतदान स्थलों पर रहे सुरक्षा के कड़े इंतजाम
मतदान स्थलों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी 1507 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे और वेब-कास्टिंग की गई थी। इस प्रक्रिया ने चुनाव की पारदर्शिता को बढ़ाया और संभावित अनियमितताओं को कम करने में मदद की। मतदान के दौरान सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया गया। जिससे चुनावी माहौल शांतिपूर्ण रहा। चुनाव संपन्न होने के बाद अब सभी की नजरें परिणामों पर हैं। जिनकी घोषणा 8 अगस्त को ही की जाएगी। 

अन्य खबरें