हरियाणा विधानसभा चुनाव : गुरुग्राम की चार सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक हुआ 33.2 प्रतिशत मतदान

Google Image | वोट डालने के लिए लगी लाईन



Gurugram News : हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार सुबह से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। मतदान से पहले सुबह 5:30 बजे मॉक पोल आयोजित किया गया। ग्रुरुग्राम, सोहना, बादशाहपुर और पटौदी विधानसभा क्षेत्रों में कुल 15,04,959 मतदाता हैं, जिन्हें मतदान करने के लिए 1507 केंद्रों की व्यवस्था की गई है। गुरुग्राम की चार सीटों पर मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक हुआ 33.2 प्रतिशत मतदान हुआ है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। जिसमें गुरुग्राम पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स और होमगार्ड के जवान तैनात हैं। मतदाता अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए उत्साहित हैं और केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। 

126 सोसायटियों में बनाए गए हैं मतदान केंद्र 
गुरुग्राम के हाईराइज सोसायटियों में मतदान की गति थोड़ी धीमी रही। प्रशासन ने इस बार 126 सोसायटियों में मतदान केंद्र बनाए हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए विभिन्न उपाय किए गए हैं। देव समाज स्कूल में बूथ नंबर 141 की ईवीएम खराब होने की सूचना मिली, जिससे मतदान में देरी हुई। मतदाताओं को अपनी पहचान साबित करने के लिए वैध दस्तावेज जैसे वोटर आइडी या अन्य फोटोयुक्त आइडी दिखानी होगी। चुनाव की प्रक्रिया में 15,000 कर्मचारी विभिन्न जिम्मेदारियों पर तैनात हैं, ताकि सब कुछ सुचारू रूप से चल सके।

बुजुर्ग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं
मतदान केंद्रों पर बुजुर्ग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध हैं। शहरी क्षेत्र में 1000 मतदान केंद्रों पर एनसीसी और एनएसएस के कैडेट्स उनकी मदद के लिए मौजूद रहेंगे। पिक एंड ड्रॉप सेवा के लिए 1950 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। जिससे बुजुर्गों को सुविधा मिल सके। मतदान के लिए सभी सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं और सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें। सुरक्षा और निगरानी के लिए 22 फ्लाइंग स्क्वाड टीमें और 20 एसएसटी टीमें सक्रिय हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने नागरिकों से की अपील 
शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया जारी रहेगी। चुनावी गतिविधियों की निगरानी के लिए विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों की तैनाती की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 5 अक्टूबर को सभी स्कूलों, कॉलेजों और प्राइवेट कंपनियों में अवकाश रहेगा। यदि किसी संस्थान को खोला गया तो उसके मालिक पर कार्रवाई की जाएगी। सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, ताकि हर मतदाता आसानी से मतदान कर सके।

अन्य खबरें