हरियाणा विधान सभा चुनाव : सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद, मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे 6000 से अधिक जवान

Google Image | Symbolic Image



Gurugram News : गुरुग्राम जिले में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है। जिले के सभी 1504 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के लिए 6000 से अधिक पुलिस जवानों और अधिकारियों को तैनात किया गया है। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर 720 अर्धसैनिक बल के जवान भी सुरक्षा में शामिल होंगे। मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर ऑफिसर और थाना प्रभारियों पर होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत यादव और पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने इस दिशा में महत्वपूर्ण बैठक की है। बैठक में जोनल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

चार अक्तूबर तक सभी अधिकारी करेंगे मतदान केंद्रों का दौरा 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी अधिकारियों को अपने-अपने बूथों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। चार अक्तूबर तक सभी अधिकारी अपने मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे ताकि अगर कोई समस्या जैसे फर्नीचर, बिजली या सीसीटीवी कैमरा से संबंधित हो, उसे चुनाव से पहले हल किया जा सके। इसके अलावा, चुनाव के दिन, सेक्टर ऑफिसर को मतदान रिपोर्ट समय पर निर्वाचन अधिकारी को भेजनी होगी। जिसे आयोग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

शराब के ठेके रहेंगे बंद 
पुलिस आयुक्त ने चुनाव के दौरान शराब की बिक्री पर प्रतिबंध के नियमों पर जोर दिया है। दो अक्तूबर को गांधी जयंती और तीन अक्तूबर की शाम से साइलेंट पीरियड लागू होने के बाद पांच अक्तूबर की शाम तक सभी शराब के ठेके बंद रहेंगे। मतगणना के दिन भी आठ अक्तूबर को शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि मतदान केंद्रों पर केवल वे लोग उपस्थित रहें, जिन्हे अपना वोट डालना है और अन्य कोई न ठहरे।

उम्मीदवार को केवल तीन वाहनों का प्रयोग करने की अनुमति
मतदान के दौरान किसी भी उम्मीदवार को अपने मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए वाहनों का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवार केवल तीन वाहनों का प्रयोग कर सकते हैं और प्रत्येक वाहन में चालक सहित पांच से अधिक लोग नहीं होने चाहिए। यह नियम मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी और सुरक्षित बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। चुनाव के सफल आयोजन के लिए सभी सुरक्षा बलों और निर्वाचन अधिकारियों को एकजुट होकर कार्य करने का निर्देश दिया गया है। जिससे लोकतंत्र की इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की बाधा न आए।

अन्य खबरें