गुरुग्राम में कचरा प्रबंधन पर सख्ती : बल्क वेस्ट जनरेटर्स को दी गई चेतावनी, नियमों की अवहेलना पर होगी कड़ी कार्रवाई

Tricity Today | Symbolic Image



Gurugram News : नगर निगम मानेसर की ओर से बुधवार को बल्क वेस्ट जनरेटर्स (बीडब्ल्यूजी) के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान बीडब्ल्यूजी संस्थानों के प्रतिनिधियों को ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2016 का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई। साथ ही कूड़े का नियमानुसार निपटान न करने पर सख्ती कार्रवाई करने की बात कही।

कूड़े के निपटान के लिए एजेंसी नियुक्त
कार्यशाला की अध्यक्षता नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार ने की। नगर निगम की स्वच्छ भारत मिशन विशेषज्ञ जेनिथ चैधरी ने सभी बीडब्ल्यूजी संस्थानों के प्रतिनिधियों को ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2016 के बारे में विस्तार से बताया।अतिरिक्त आयुक्त ने बीडब्ल्यूजी संस्थानों के प्रतिनिधियों से कहा कि सभी को अपने कूड़े का निपटान अपने स्तर पर करना चाहिए। नगर निगम ने बीडब्ल्यूजी के कार्य के लिए एजेंसी नियुक्त की हुई है। ऐसे संस्थान जो रोजाना 50 किलोग्राम से ज्यादा कूड़ा निकालते हैं, इन एजेंसियों का सहयोग ले सकते है। 

कूड़े को घर पर ही अलग रखना चाहिए
चैधरी ने कहा कि गीले और सूखे कूड़े को घर पर ही अलग-अलग करने को अपनी आदत में शुमार करना चाहिए। उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि सभी प्रकार के कूड़े जैसे हार्टिकल्चर वेस्ट, रसोई का कूड़ा, बायोमेडिकल वेस्ट, विषैले रसायन और कांच, प्लास्टिक आदि के निपटान के लिए अलग अलग तरीके होते हैं,इसलिए सभी प्रकार के कूड़े को एक साथ मिलाकर नहीं डालना चाहिए। रसोई और हार्टिकल्चर वेस्ट को हम खाद बनाकर पुनः उपयोग में ला सकते हैं। बायोमेडिकल वेस्ट का इस प्रकार से निष्पादन करना चाहिए कि यह किसी अन्य को हानि न पहुंचा पाए।

अन्य खबरें