Gurugram Metro : पौराणिक थीम पर बनेंगे 27 स्टेशन, गुरु द्रोणाचार्य और पांडवों के शस्त्रों से होगी सजावट

Tricity Today | Symbolic Image



Gurugram News : गुरुग्राम में प्रस्तावित ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो परियोजना (Old Gurugram Metro project) को एक अनूठे अंदाज में विकसित करने की योजना है। सरकार की मंशा है कि इस मिलेनियम सिटी की मेट्रो, एनसीआर के अन्य शहरों से अलग और विशिष्ट हो। इस संदर्भ में, 27 मेट्रो स्टेशनों को गुरु द्रोणाचार्य और उनके शिष्य पांडवों के शस्त्रों की थीम पर बनाने का प्रस्ताव है। यह परियोजना न केवल गुरुग्राम के परिवहन को आधुनिक बनाएगी, बल्कि शहर की सांस्कृतिक विरासत को भी प्रदर्शित करेगी, जिससे यह एनसीआर में एक अनोखी पहचान बनाएगी।

पौराणिक थीम पर बनेंगे 27 स्टेशन
फ्रांस की एक कंपनी को इस परियोजना के लिए डिटेल डिजाइन कंसलटेंट (डीडीसी) के रूप में चुना गया है। कंपनी को जल्द ही 27 स्टेशनों की डिजाइन बनाने का कार्य सौंपा जाएगा। यह डिजाइन स्थानीय भूमि की उपलब्धता और पौराणिक थीम को ध्यान में रखकर तैयार की जाएगी। सूत्रों के अनुसार, सरकार गुरुग्राम के ऐतिहासिक महत्व को उजागर करना चाहती है, जहां गुरु द्रोणाचार्य ने पांडवों को शिक्षा दी थी। प्रस्तावित थीम के तहत, मेट्रो स्टेशनों के गेट और अन्य संरचनाओं को अर्जुन के धनुष, भीम के गदा जैसे पौराणिक शस्त्रों के आकार में बनाया जा सकता है।

भगवान शिव के डमरू की थीम पर बनेगा काशी स्टेडियम 
यह प्रस्ताव उत्तर प्रदेश के काशी में बन रहे स्टेडियम से प्रेरित है, जिसे भगवान शिव के डमरू की थीम पर बनाया जा रहा है। हालांकि, गुरुग्राम मेट्रो के लिए अंतिम निर्णय डीडीसी की रिपोर्ट पर निर्भर करेगा। डीडीसी को 28.5 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड सेक्शन के सिविल, आर्किटेक्चरल और ईएंडएम कार्यों की योजना बनानी है। इसमें सभी 27 एलिवेटेड स्टेशनों का ले-आउट प्लान, फुट ओवर ब्रिज और कलवर्ट का डिजाइन भी शामिल है।

अन्य खबरें