हापुड़ में सीएमओ की पहल : डेढ़ लाख बच्चों को मिलेगी विटामिन की खुराक, 26 जुलाई तक चलेगा अभियान

हापुड़ | 3 दिन पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | डेढ़ लाख बच्चों को मिलेगी विटामिन की खुराक



Hapur News : हड्डियों के विकास, रतौंधी आदि बीमारियों से कोई भी बच्चा न जूझ सके। इसके लिए जिले के करीब डेढ़ लाख बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान का पीपीसी शुभारंभ कर दिया गया है। यह अभियान 26 जुलाई तक लगातार चलाया जाएगा। अभियान के दौरान जिले में शहर से लेकर गांव तक टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

सीएमओ ने किया शुभारंभ
दरअसल, अभियान का शुभारंभ सीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार त्यागी ने कोठी गेट स्थित पीपीसी में रीबन काटकर और बच्चे को दवाई पिलाकर किया। उन्होंने कहा कि विटामिन-ए की शरीर में एक अति महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह शरीर के विकास, हड्डियों के विकास, त्वचा और दृष्टि के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। यदि किसी के शरीर में विटामिन-ए की कमी होती है तो वह रतौंधी, कुपोषण समेत कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है। जिला का कोई भी बच्चा ऐसी बीमारियों से न जूझे, इसके लिए अभियान शुरू किया गया है।

एएनएम और आंगनबाड़ियों को जिम्मेदारी सौंपी
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर योगेश गुप्ता ने बताया कि शासन से जिले में डेढ़ लाख बच्चों को दवाई पिलाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि संबंधित क्षेत्र की सभी एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी अभियान को सफलतापूर्वक चलाएं। उन्होंने बताया कि दवाई पिलाने के लिए जिले के सप्ताह के बुधवार और शनिवार को शिविर लगाए जाएंगे। जिसमें पहुंचने वाले बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। इसके अलावा जिला अस्पताल और जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रतिदिन दवाई पिलाई जाएगी। यह दवाई 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को दी जाएगी। 9 माह से 1 वर्ष तक के बच्चे को एक एमएल और उससे ऊपर से 5 वर्ष तक के बच्चों को दो एमएल खुराक दी जाएगी। दवाई पिलाने के लिए जिले की सभी आशा, एएनएम और आंगनबाड़ियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

अन्य खबरें