हापुड़ में डीएम की क्लास : IAS प्रेरणा शर्मा ने गांव के स्कूल में बच्चों को दी शिक्षा, जिंदगी के अनुभवों को किया साझा

हापुड़ | 3 महीना पहले | Junaid Akhtar

Tricity Today | IAS प्रेरणा शर्मा



Hapur News : गांव निज़ामपुर के प्राथमिक विद्यालय का IAS प्रेरणा शर्मा ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां बच्चों की शिक्षा को लेकर कई चीजों को परखा, साथ ही बच्चों को पूरी तरह से निपुण करने के आदेश दिए। निरीक्षण के दौरान डीएम द्वारा भोजन  रजिस्टर, साफ सफाई, शुद्ध पेयजल, कक्षावार बच्चों की उपस्थिति पंजिका और निपुण लक्ष्य की लिस्ट को चेक किया गया। निरीक्षण में बच्चों की उपस्थिति पंजिका के अनुसार बच्चों की उपस्थित देखी। 

डीएम ने छात्रों से किए कई सवाल
डीएम प्रेरणा शर्मा ने जानकारी प्राप्त करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों को निपुण बनाने के निर्देश दिए। डीएम प्रेरणा शर्मा ने मिड-डे-मील के मेन्यू के अनुसार भोजन बनाया जाता है की नही, इसकी जानकारी बच्चों से बातचीत कर ली। इसके बाद क्लासरूम में पहुंची, यहां पर शिक्षिका बच्चों को पढ़ाती हुई मिली।डीएम ने छात्रों से पूछा कि वृक्ष हमें क्या देते है? तो सटीक जवाब बच्चों ने दिया कि आक्सीजन, वृक्षों की पत्तियों में क्या पाया जाता है? बच्चों ने कहा कि क्लोरोफिल।

बच्चों को दी जरूरी सीख
बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए डीएम कहा कि बच्चों को आलस्य, क्रोध, ईर्ष्या से दूर रहना चाहिए। बच्चे किसी भी विषय को रटे नहीं, बल्कि उसको समझें और याद करें। बाद में जल संरक्षण का महत्व भी बताया। शिक्षा की गुणवत्ता ठीक पाए जाने पर कहा कि थोड़ी और मेहनत की जाए।

अन्य खबरें