ग्रेटर नोएडा वेस्ट में विकास कार्यों के टेंडर जारी, हाईराइज सोसायटियों को मिलेगा लाभ, देखिए पूरी लिस्ट

Tricity Today | Greater Noida West



ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार सेक्टरों में आने वाले दिनों में विकास योजनाएं मूर्त रूप लेंगी। विकास प्राधिकरण ने 92 करोड़ रुपये का बजट दिया था। इस पैसे से बिजली, सड़क, ड्रेन और ग्रीन बेल्ट का विकास करवाया जाएगा। विकास प्राधिकरण ने इन कामों के टेंडर भी जारी कर दिए हैं। लिहाजा, कार्यों के तेजी से पूरे होने के आसार हैं।

इन सारे विकास कार्यों का सबसे ज्यादा लाभ ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाईराइज सोसायटियों में रह रहे करीब 60 हजार परिवारों को मिलेगा। विकास योजनाओं को पूरा करने के लिए अथॉरिटी ने 92 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है और टेंडर निकाल दिया है। इन सभी सेक्टरों में इसी महीने काम शुरू करवाए जाएंगे। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिल्डर प्रॉजेक्ट्स में करीब 60 हजार परिवारों ने रहना शुरू कर दिया है। ऐसे में यहां पर रहने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए अथॉरिटी इंतजाम कर रही है।

अथॉरिटी ने पहले चरण में ग्रेटर नोएडा वेस्ट के 4 सेक्टरों में विकास करवाने की योजना बनाई है। इनमें सेक्टर 16, 16-बी, 16-सी और ईकोटेक-12 शामिल हैं। यहां आवासीय और औद्योगिक प्लॉट हैं। सेक्टरों की सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। गड्ढा मुक्त करना किया जाएगा और पानी की निकासी के लिए ड्रेन बनाई जाएंगी। जिन स्थानों पर रात में अंधेरा रहता है, वहां स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएंगी।

हिंडन नदी के पुल पर स्ट्रीट लाइट और हाईमास्ट लाइट लगाने की योजना है। इसके साथ ही गौड़ सिटी गोल चक्कर से तिगरी गोल चक्कर तक सड़क, बिजली और ड्रेन बनाई जाएगी। सेक्टर-16 सी में 4,524 मीटर लंबी सड़क को और चौड़ा किया जाएगा। ईकोटेक-12 इंडस्ट्रियल सेक्टर है। इसमें काफी संख्या में औद्योगिक इकाइयां लग गई हैं। वहां उत्पादन भी शुरू हो गया है। इस सेक्टर में उद्यमियों की सहूलियत को देखते हुए सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा। पानी की निकासी के लिए ड्रेन और बिजली आपूर्ति के लिए आधाभूत ढांचे का विकास किया जाएगा।

इन सारे विकास कार्यों को करवाने के लिए प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने परियोजना विभाग को मंजूरी दे दी है। जल्दी ही टेंडर फाइनल करके काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने जिम्मेदार अफसरों के साथ बैठक भी की।

अन्य खबरें