अच्छी खबर : इस बार 1 दिसंबर से ही शुरू हो जाएगी नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया, शेड्यूल हुआ जारी

नोएडा | 2 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Google Images | Symbolic Image



Noida news: Right to Education शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत शैक्षिक सत्र 2025-26 में प्रवेश के लिए आवेदन को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आगामी सत्र में आरटीई के तहत आवेदन के लिए 1 दिसंबर से पोर्टल खुल जाएगा। जिससे सभी चयनित बच्चों को समय से स्कूलों में प्रवेश कराया जा सके। 

63 हजार से अधिक स्कूलों में मिलेगा एडमिशन 
समग्र शिक्षा अभियान (SSA) के प्रयास से नोएडा सहित प्रदेश के 42 हजार से अधिक नए प्राइवेट स्कूलों को आरटीई मैपिंग से जोड़ा गया है। अब राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 63 हजार से अधिक निजी विद्यालयों में बच्चों को आरटीई (RTE) के तहत नि:शुल्क प्रवेश मिल सकेगा। पहले 42 हजार स्कूल आरटीई पोर्टल पर नहीं दिखते थे। 

4 चरण में लिए जाएंगे एडमिशन 
पोर्टल पर काफी संख्या में स्कूल दिखाई देने के कारण आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावकों को विद्यालय चयन में दिक्कत आती थी। इस बार नए सत्र से इस समस्या खत्म करने की तैयारी कर ली गई है। नए सत्र में आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगी। आवेदन चार चरणों में लिए जाएंगे। सभी चरणों में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 1 अप्रैल तक बच्चों को नि:शुल्क प्रवेश हर हाल में मिल जाएगा। 

24 दिसंबर को खुलेगी पहली लॉटरी 
ऐसा पहली बार है जब इतनी जल्दी नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी किया गया है। इससे पहले आवेदन का शेड्यूल जनवरी फरवरी से निर्धारित होता था। इससे आवेदन में देरी होती थी। जिस कारण सभी बच्चों को प्रवेश नहीं मिल पाता था। 

बच्चों के एडमिशन की समस्या को देखकर बदल गया शेड्यूल 
शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने बताया कि पिछले सत्र में आवेदन व प्रवेश की समीक्षा में पाया गया कि नया सत्र शुरू होने के बाद भी चयनित बच्चों को प्रवेश में दिक्कत हुई, लेकिन इस बार ऐसा न हो इसको लेकर सतर्कता बरतते हुए शेड़्यल अभी से जारी कर दिया गया है। 

यह जारी किया गया है शेड्यूल्ड 
प्रथम चरण : आवेदन 1 से 19 दिसंबर तक लिए जाएंगे। आवेदनों का सत्यापन 20 से 23 दिसंबर तक करने के बाद लॉटरी 24 दिसंबर को निकाली जाएगी और 27 दिसंबर तक स्कूल आवंटन कर दिया जाएगा। 

द्वितीय चरण : आवेदन 1 जनवरी 2025 से 19 जनवरी तक लिए जाएंगे। आवेदनों का सत्यापन 20 से 23 जनवरी तक करने के बाद लॉटरी 24 जनवरी को निकाली जाएगी और 27 जनवरी तक स्कूल आवंटन कर दिया जाएगा। 

तृतीय चरण : आवेदन 1 से 19 फरवरी तक लिए जाएंगे। आवेदनों का सत्यापन 20 से 23 फरवरी तक करने के बाद लॉटरी 24 फरवरी को निकाली जाएगी और 27 फरवरी तक स्कूल आवंटन कर दिया जाएगा। 

चौथा चरण : आवेदन 1 से 19 मार्च तक लिए जाएंगे। आवेदनों का सत्यापन 20 से 23 मार्च तक करने के बाद लॉटरी 24 मार्च को निकाली जाएगी और 27 मार्च तक स्कूल आवंटन कर दिया जाएगा।

अन्य खबरें