नोएडा से बड़ी खबर : FIITJEE, Aakash and Unacademy के बेसमेंट सील, शिक्षा विभाग की कार्रवाई

नोएडा | 2 महीना पहले | Jyoti Karki

Google Image | Symbolic Image



Noida News : दिल्ली के आईएएस कोचिंग सेंटर में दर्दनाक हादसे के बाद नोएडा में के फिटजी,आकाश और अनअकैडमी के बेसमेंट को सील कर दिया गया है। योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नोएडा प्राधिकरण, फायर विभाग, नोएडा पुलिस और जिला शिक्षा विभाग निरीक्षण करने के लिए पहुंचे उस दौरान मानकों का पालन न करने वाले तीन संस्थानों को पकड़ा गया। कार्रवाई करते हुए उनके बेसमेंट को सील कर दिया गया है। 
इन इंस्टिट्यूट पर हुई कार्रवाई 
मिली जानकारी के मुताबिक, नोएडा में फायर विभाग, बेसिक शिक्षा अधिकारी और नोएडा अथॉरिटी की संयुक्त टीम ने कई कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया। इस दौरान सेक्टर-62 में स्थित कुछ नामी कोचिंग सेंटर्स के बेसमेंट में चल रहे केंद्रों को सील कर दिया गया। इसमें आकाश इंस्टिट्यूट, अनअकैडमी और फिटजी इंस्टिट्यूट शामिल है।  अधिकारियों का कहना है कि निरीक्षण के दौरान जो भी कोचिंग सेंटर मानकों का पालन करते नहीं पाए जा रहे हैं, उन पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। विशेष ध्यान बेसमेंट में चल रहे संस्थानों पर दिया जा रहा है, जो आग लगने की स्थिति में छात्रों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

जिले के कई कोचिंग संस्थानों में मच हड़कंप 
कार्रवाई से शहर के कई कोचिंग संस्थानों में हड़कंप मच गया है। कई संस्थान अब अपने परिसरों में आवश्यक सुधार करने में जुट गए हैं। छात्रों और अभिभावकों ने इस कदम का स्वागत किया है, लेकिन कुछ लोगों ने चिंता जताई है कि इससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। यह कार्रवाई प्रदेश के अन्य शहरों में भी जारी है। सरकार का कहना है कि छात्रों की सुरक्षा सबसे ऊपर है और इसमें किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

नामी इंस्टीट्यूट सवालों के घेरे में 
FIITJEE, AAKASH INSTITUTE, UNACADEMY नाम इंस्टीट्यूट में आता है। इन सभी इंस्टीट्यूट में सैकड़ों छात्र पढ़ते हैं। ऐसे में इन नामी इंस्टीट्यूट में सुरक्षा का कोई इंतजाम न होना बड़े सवाल खड़े करता है। इन सब में ये बड़ा सवाल है कि दिल्ली की आईएएस कोचिंग सेंटर में हादसा नहीं होता तो क्या कभी शिक्षा विभाग का ध्यान इस ओर जाता?

अन्य खबरें