नोएडा में दुर्गा पूजा महोत्सव की तैयारी शुरू : कालीबाड़ी मंदिर में पश्चिम बंगाल की तरह पंडाल का होगा निर्माण, भक्त करेंगे दर्शन

नोएडा | 21 घंटा पहले | Junaid Akhtar

Google Images | दुर्गा पूजा पंडाल



Noida News : नोएडा में नवरात्र और दुर्गा पूजा की तैयारी शुरू कर दी गई है। दोनों महोत्सव को लेकर भक्तों ने विशेष योजना बनाई है। सेक्टर-26 स्थित कालीबाड़ी मंदिर समिति के सदस्यों ने बताया कि इस साल दुर्गा महोत्सव के लिए विशेष इंतजाम किया जाएगा। साथ ही पश्चिम बंगाल में स्थित विष्णुपुर मंदिर की तरह पूजा पंडाल का निर्माण कराया जाएगा। वहीं,शहर में लगभग 150 स्थान पर विभिन्न संस्थाओं और सोसाइटियों में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर श्रद्धालुओं और आयोजन समिति के लोगों में उत्साह है। 

प्राकृतिक सौंदर्य का दिखेगा दृश्य
सेक्टर-26 स्थित कालीबाड़ी मंदिर समिति के उपाध्यक्ष अनुपम बनर्जी ने बताया कि इस वर्ष पश्चिम बंगाल के बिष्णुपुर मंदिर की तर्ज पर पूजा पंडाल बनाने का निर्णय लिया गया है।विष्णुपुर मंदिर के तीन द्वार की तर्ज पर पंडाल का निर्माण होगा। इसके अलावा प्राकृतिक सौंदर्य का दृश्य भी प्रस्तुत किया जाएगा। पूजा पंडाल को आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के रंगीन रोशनी और साज सज्जा के सामानों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं, सेक्टर-62 में सर्बोजोनीन पूजा समिति का पंडाल प्राकृतिक सौंदर्य को दर्शाते हुए बांस से बनाया जाएगा। वहीं, एक अक्तूबर को पंडाल का उद्घाटन किया जाएगा।

जानिए पूजा कार्यक्रम
अनुपम बनर्जी ने बताया कि आठ अक्तूबर को दुर्गा पूजा शुरू होगी। पहले दिन षष्ठी बोधन, आमंत्रण होगा। नौ अक्तूबर को षष्ठी पूजन, 10 अक्तूबर को महासप्तमी पूजा, 11 अक्तूबर को महाअष्टमी पूजा, संधि पूजा और महानवमी पूजा होगी। 12 अक्तूबर को विजय दशमी पूजा के साथ-साथ पुष्पांजलि, दर्पण विसर्जन, प्रतिमा बरन, विसर्जन और शांतिजल आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा 16 अक्तूबर को लक्ष्मी पूजन होगा। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे इस बार 
श्रद्धालुओं को सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने का मौका भी मिलेगा। इसके साथ बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिता भी कराई जाएंगी। अनुपम ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रमुख कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेगे। इसके साथ बच्चों के लिए ड्राइंग, फैसी ड्रेस, रंगोली और कुकिंग प्रतियोगिता कराए जाएंगी। एक अक्तूबर को पंडाल का उद्घाटन किया जाएगा।

अन्य खबरें