गाजियाबाद की गंगनहर में जल जिहाद का आरोप : महंत राजू दास बोले- लोगों को डुबोकर मार रहे विशेष समुदाय के गोताखोर, पुलिस ने आरोपों को नकारा 

Google Image | मुरादनगर में गंगनहर में लोग नहाते हुए



Ghaziabad News : गाजियाबाद में थाना मुरादनगर क्षेत्र की गंगनहर में लोगों को कथित रूप से डूबने का मामला एक बार फिर चर्चा में है। इस बार अयोध्या के हनुमान गढ़ी के मुख्य महंत राजू दास ने एक्स पर एक पोस्ट कर बवाल मचा दिया है। पोस्ट में उन्होंने एक विशेष समुदाय के गोताखोरों पर लोगों को डुबोकर मारने का आरोप लगाया है। भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने भी पूरे मामले की जांच की मांग उठाई है। वहीं, गाजियाबाद पुलिस का कहना है कि इन आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है। 

जानिए महंत के आरोप 
हनुमानगढ़ी अयोध्या के महंत राजू दास ने 24 जून को X पर शेयर किया। राजू दास ने लिखा- "जल जिहाद। पुलिस की शुरुआती जांच में मोदीनगर गंगनहर में ऐसे कई सबूत मिले हैं जो पिछले एक महीने में 60 लोगों की डूबने से हुई मौत पर सवाल खड़े करते हैं। इन सभी लोगों के शव नहर से खोजने के लिए वहां गोता लगाने वाले मुस्लिम गोताखोरों ने 30 से 40 हजार रुपए लिए हैं। पता चला कि नहर के अंदर झाड़ियों और पत्थरों से मोटी रस्सियां बंधी हुई मिली हैं। यानी जो लोग नहाने के लिए घाट पर जाते थे, पानी में पहले से इंतजार कर रहे 10-15 मुस्लिम गोताखोरों में से कोई एक उनके पैर पकड़कर उन्हें गहरे पानी में खींच लेता था। फिर उन्हें डुबोकर मार देता था और फिर शव को पानी के अंदर ही पत्थर या झाड़ी से बांध देता था।''

6 साल पुरानी वीडियो वायरल
साल 2018 में गाजियाबाद के लोनी क्षेत्र से भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने आरोप लगाया था कि मुरादनगर गंग नहर में नहाने आने वाले लोगों की डूबकर मौत हो जाती है। विधायक के अनुसार, मुसलमानों ने जंजीरों में पत्थर बांधकर नहर के अंदर छोड़ दिया था। जब कोई नहाने आता था, तो वे उसके पैरों में जंजीर बांध देते थे और उसे डुबोकर उसके गहने लूट लेते थे। उस समय की मीडिया रिपोर्ट्स अब फिर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही हैं। 

पुलिस ने आरोपों को नकारा 
गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट ने एक्स पर लिखा कि 'उक्त घटना 6 साल पहले जुलाई 2018 की है। जिसमें उस समय विस्तृत जांच की गई थी। जिसमें आरोप निराधार पाए गए थे। इसके बाद जुलाई 2023 में उक्त पेपर कटिंग फिर से सोशल मीडिया के जरिए वायरल हुई। जिसकी दोबारा जांच की गई। किसी आरोप की पुष्टि नहीं हुई।

मुरादनगर का महंत अभी भी फरार 
वहीं, मुरादनगर के गंगनहर घाट पर महिलाओं के चेंजिंग रूम की सीसीटीवी से निगरानी करने के आरोपी महंत मुकेश गिरी को पुलिस अभी तक पकड़ नहीं पाई है। आरोपी महंत पर 23 मई को मुकदमा दर्ज हुआ था। उसके बाद से पुलिस उसका सुराग नहीं लगा पाई है। उसके खिलाफ अन्य मामले भी दर्ज हैं। उसने सरकारी जमीन पर भी कब्जा कर रखा था। इसको लेकर भी मुकदमे दर्ज हैं। सिंचाई विभाग की जमीन पर बनी महंत की दुकानों को 23 मई को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया था।

अन्य खबरें