FDA की बड़ी कार्रवाई : गाजियाबाद में पकड़ी नकली मावे की खेप, खाद्य पदार्थों के 32 नमूने लिए

Tricity Today | एफडीए टीम द्वारा पकड़ी गई इसी बोलेरो पिक अप लाया गया था नकली मावा



Ghaziabad News : त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान में विभाग को आज बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सहायक आयुक्त (खाद्य) अरविंद कुमार यादव ने बताया कि विभाग की टीम ने 400 किलो नकली मावा पकड़ा है। खाद्य पदार्थों में प्रयोग करने लायक न होने के कारण मावा नष्ट करा दिया गया। दो सैंपल लेकर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए हैं।

सरधना से लाया गया था मावा
नकली मावा एक बोलेरो पिक अप (यूपी 15 जीटी 1602) से बरामद हुआ है, जो मेरठ की सरधना तहसील से गाजियाबाद लाया जा रहा था। गाडी के चालक से हुई पूछताछ से पता चला कि यह मावा चौपला मन्दिर बाजार, गाजियाबाद में बिक्री हेतु लाया गया था। एफडीए की टीम द्वारा जब्त किए गए मावे की कीमत 88,000 रुपये बताई जा रही है। टीम ने मावे के दो सैंपल लेकर जांच के भेजने के साथ ही नष्ट करा दिया है।

खाद्य पदार्थों के 32 सैंपल लिए गए
सहायक आयुक्त ने बताया कि शनिवार को बड़े स्तर पर हुई कार्यवाही के दौरान अलग- अलग क्षेत्रों से मावा, मिठाईयों और अन्य खाद्य पदार्थों के 32 सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद संबंधित प्रतिष्ठान के खिलाफ खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम- 2006 के तहत आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सहायक आयुक्त ने कहा कि एफडीए का विशेष अभियान जारी है, उन्होंने खाद्य कारोबारियों से अपील की है कि नकली खाद्य पदार्थों का कारोबार करके लोगों के जीवन से खिलवाड़ न करें, विभाग ऐसे लोगों से सख्ती से निपटेगा।

इन प्रतिष्ठानों से लिए गए सैंपल
शनिवार को एफडीए की टीम ने कुल 32 सैंपल जांच को भेजे हैं। टीम ने खोड़ा कालोनी स्थित प्रियतम कुमार के परिसर से कान्हा ब्रांड एडिबल वेजीटेबल फैट का सैंपल लिया। इसके अलावा रमेश पंजाबी किराना स्टोर, लोहिया नगर, बी-2, इन्टरप्राजेज पटेल नगर और स्वाति स्वीट्स पटेल नगर से रिफाइंड सोयाबीन ऑयल, बादाम एवं सफेद रसगुल्ले के सैंपल लिए गये हैं। साथ ही सौलंकी डेरी, यादव स्वीट्स एवं बीकानेर स्वीट्स ब्रिज विहार से गुलाब जामुन, बर्फी, कलाकन्द, बेसन लड्डू, पेडा, बेसन लड्डू के सैंपल जांच को भेजे गये हैं।

अन्य खबरें