गाजियाबाद से अच्छी खबर : खरीदारी कर व्हाट्सएप पर भेजें  बिल, स्टेट जीएसटी से मिलेगा इनाम

Tricity Today | State GST Office Ghaziabad



Ghaziabad News : आजकल त्यौहारों के चलते सभी खूब खरीदारी कर रहे हैं, तो राज्य कर विभाग भी दीपावली मनाने में क्यों पीछे रहे। विभाग ने अपनी और ग्राहकों की “दीपावली” के लिए एक नई स्कीम की घोषणा की है। इस स्कीम के जरिए विभाग व्यापारियों द्वारा वसूले गए जीएसटी की निगरानी करते हुए अपना कर संग्रह बढ़ाकर “दीपावली” मनाएगा तो ग्राहकों की लाटरी निकालकर उनकी भी “दीपावली” मनवाने की तैयारी विभाग ने कर दी है। तो आईए जानते हैं कैसें और किसकी लगेगी लाटरी।

राज्य कर विभाग ने कमर कसी
बाजारों में त्यौहारी सीजन की रौनक चरम पर है। कहीं भी चले जाईए, बाजारों में लोग खूब खरीदारी करते दिख जाएंगे। दरअसल दीपावली से पहले हर कोई अपनों के साथ शुभकामनाएं शेयर करने के लिए गिफ्ट, घर की सजावट के लिए जरूरी सामान खरीदने में लगा है, ऐसे में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) की चोरी रोकने के लिए राज्य कर विभाग ने भी कमर कस ली है। शासन के आदेश पर विभाग एक विशेष कार्ययोजना पर काम कर रहा है ताकि कर चोरी रोक कर संग्रह को बढ़ाया जा सके।

ग्राहक ऐसे कर सकेंगे विभाग का सहयोग
राज्य कर विभाग ने ग्राहकों से बिल एकत्र कर क्रॉस चैक करने की तैयारी की है। इन बिलों का मिलान कर विभाग यह पता करेगा कि बाजारों में मची इस त्यौहारी सीजन की रेलमपेल में व्यापारी ने ग्राहक से जो टैक्स वसूला वो विभाग तक पहुंचाया कि नहीं। यदि विभाग के संज्ञान में कर चोरी का कोई ऐसा मामला आया तो विभाग संबंधित व्यापारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। इसके लिए विभाग ने निगरानी बढ़ाने के साथ ही ग्राहकों से सहयोग मांगा है। विभाग यह सहयोग विभाग को बिल ‌भेजकर कर सकेंगे।

ग्राहक ऐसे भेज सकेंगे विभाग को बिल
बिल भेजने के लिए विभाग ने 10 व्हाट्स एप नंबर जारी किए हैं। ग्राहकों को बस इतना करना है कि खरीदारी करने के बाद दुकानदार से प्राप्त बिल की फोटो क्लिक करने के बाद दिए गए नंबरों में से किसी एक पर व्हाट्सएप कर देनी है। ध्यान रहे कि बिल की फोटो अच्छे क्लिक की गई ताकि उस पर अंकित पूरी जानकारी पढ़ने में आ सके। एक बात और ध्यान रखें की बिल की फोटो क्लिक करने से पहले उस पर अपना मोबाइल नंबर भी अंकित कर दें।

जनता के सहयोग से एकत्र होंगे बिल
अपर आयुक्त ग्रेड-1 (राज्य कर विभाग) दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि त्यौहारी सीजन को देखते हुए शासन के निर्देश पर करापवंचन रोधी विशेष अभियान की शुरु किया गया है। इस अभियान के तहत त्योहारों के दौरान जनता के सहयोग से बिल एकत्र किए जाएंगे। जो लोग मिठाई, कपड़ा, उपहार या अन्य उत्पाद बाजार से खरीद रहे हैं, उन ग्राहकों से अपर आयुक्त ने अपील की है कि खरीदी करते समय बिल अवश्य प्राप्त करें। बिल लेकर विभाग की ओर से जारी किए गए व्हाट्सएप नंबरों पर भेज दें। इससे विभाग बिलों का मिलान करेगा और यदि किसी व्यापारी ने ग्राहक से वसूलने के बाद विभाग को टैक्स नहीं दिया होगा तो वह पकड़ में आ जाएगा।

बिल भेजने वाले ग्राहकों की लगेगी लाटरी
राज्य कर विभाग ने बिल भेजने वाले ग्राहकों एक लाटरी योजना भी तैयार की है। इस योजना के तहत ग्राहकों के लिए लकी ड्रा निकाला जाएगा। बिल के ऊपर अंकित ग्राहक के मोबाइल नंबर के जरिए उसे लकी ड्रा में शामिल किया जाएगा। विभाग व्यापार मंडलों और अन्य साधनों से इस अभियान की जानकारी ग्राहकों तक भेजने के प्रयास में जुटा है। लकी ड्रा में भाग्यशाली ग्राहकों को विभाग की ओर से इनाम मिलेगा।

विभाग की ओर से जारी व्हाट्सएप नंबर
7235001060
7235001061
7235001062
7235001104
7235001109
7235001141
7235001142
7235001143
7235002833
7235002834

अन्य खबरें