गाजियाबाद में नमो चित्र प्रदर्शनी : पीएम के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं से रू-ब- रू होगा जनमानस, बोले प्रभारी मंत्री असीम अरुण

Tricity Today | नमो प्रदर्शनी का अवलोकन करते प्रभारी मंत्री असीम अरुण और भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा।



Ghaziabad News : नमो चित्र प्रदर्शनी का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन के विभिन्न पहलुओं और उनके नेतृत्व में भारत की प्रगति को जनमानस तक पहुंचाना है। यह बात उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री असीम अरुण ने प्रदर्शनी के उदघाटन अवसर पर कही। उन्होंंने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर शुरू हुए सेवा पखवाड़े का यह प्रमुख कार्य है। प्रदर्शनी में देश के प्रति प्रधानमंत्री मोदी के योगदान और कर्तव्यनिष्ठा की गाथा को चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है। प्रदर्शनी को देखने के लिए स्कूली बच्चों और आम नागरिकों में उत्साह देखा गया।

नंदग्राम के मदर इंडिया स्कूल में लगी है प्रदर्शनी
भारतीय जनता पार्टी महानगर गाजियाबाद द्वारा सेवा पखवाड़ा के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “संकल्पना” थीम पर आधारित एक भव्य चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। नंदग्राम के मदर इंडिया पब्लिक स्कूल में प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री असीम अरुण ने किया। कार्यक्रम में महापौर सुनीता दयाल अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा ने की।

प्रदर्शनी में नरेंद्र मोदी की जीवन यात्रा को दर्शाया
उन्होंने बताया प्रदर्शनी में नरेंद्र मोदी के जीवन की यात्रा को क्रमिक रूप से दर्शाया गया था। उनके बचपन की तस्वीरें जहां वे अपने परिवार और माता से मिले संस्कारों से प्रभावित हुए विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं।देश भक्ति की शक्ति शीर्षक से एक खंड में मोदी के राष्ट्रप्रेम और उनकी प्रारंभिक शिक्षा से जुड़े क्षणों को दिखाया गया जो देश के युवा वर्ग के लिए प्रेरणास्रोत बने। इसी क्रम में किताबों के समंदर के गोताखोर शीर्षक से उनके अध्ययनशील व्यक्तित्व और ज्ञान के प्रति रुचि को रेखांकित किया गया।

प्रधानमंत्री के राजनैतिक जीवन की झलकियां रहीं आकर्षण का केंद्र
फोटो प्रदर्शनी का प्रमुख आकर्षण नरेंद्र मोदी के राजनीतिक जीवन की विभिन्न झलकियों को प्रदर्शित करने वाला खंड था। पावरफुल सीएम शीर्षक से गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल की झलक दिखाई गई जहां उन्होंने विकास के नए मापदंड स्थापित किए। वीआईपी कल्चर को गुडबाय में उनके द्वारा वीआईपी संस्कृति को खत्म करने और आम नागरिकों से सीधे जुड़ने की कोशिशों को रेखांकित किया गया। महापौर सुनीता दयाल ने बताया मोदी 3.0 में प्रधानमंत्री के तीसरे कार्यकाल में किए गए विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों और नीतियों को प्रदर्शित किया गया जिसने भारत को विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ाया।

बाबा साहेब को सच्ची श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि देने की झलक बाबासाहेब को सच्ची श्रद्धांजलि शीर्षक से प्रदर्शित की गई। इसमें बाबासाहेब की सपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैसे साकार किया इसके बारे में दिखाया गया । आतंकवाद के खिलाफ उनकी सख्त नीतियों और सर्जिकल स्ट्राइक जैसे कड़े फैसलों को आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब शीर्षक के अंतर्गत दिखाया गया।

जल से लेकर अंतरिक्ष तक की उपलब्धियां दिखीं
संजीव शर्मा ने कहा प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देश के विकास के लिए किए गए विभिन्न कार्यों की भी विस्तृत झलक प्रस्तुत की गई है। जल शक्ति से जलक्रांति में जल संरक्षण और जल प्रबंधन की दिशा में किए गए उनके प्रयासों का प्रदर्शन किया गया। “एक पेड़ माँ के नाम” शीर्षक से प्रदर्शित खंड में मोदी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए कार्यों को उभारा गया है। अंतरिक्ष शक्ति शीर्षक से प्रदर्शित खंड में भारत की अंतरिक्ष उपलब्धियों की झलक प्रस्तुत की गई जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में चंद्रयान -3 से लेकर सूर्य मिशन की सफलता के बारे में बताया गया।

प्रदर्शनी के जरिए पीएम की नेतृत्व क्षमता को देखा
इस प्रदर्शनी को देखने के लिए जिले के स्कूली बच्चे, शिक्षक और आम नागरिक शामिल हुए। हर वर्ग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन और उनके नेतृत्व में भारत के विकास के सफर को नजदीक से देखा और सराहा। स्कूली बच्चों के लिए यह प्रदर्शनी विशेष रूप से प्रेरणादायक रही चूंकि मोदी जी के संघर्ष, साहस, और कर्तव्यनिष्ठा को नजदीक से देखा और समझा। प्रदर्शनी में पूर्व अध्यक्ष अरविन्द भारतीय, कार्यक्रम आयोजक पायलट राकेश त्यागी, संयोजक व महामंत्री सुशील गौतम, महामंत्री राजेश त्यागी,मीडिया प्रभारी प्रदीप चौधरी, उपाध्यक्ष बॉबी त्यागी, कुलदीप त्यागी पार्षद वीरेंद्र त्यागी, पंकज भारद्वाज, बिरजू पण्डित, मंडल अध्यक्ष पंकज राय आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अर्चित त्यागी ने किया।

अन्य खबरें