नेहरू युवा केंद्र गाजियाबाद ने चलाया अभियान : आमजन को बताया स्वच्छता का महत्व , मुरादनगर में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम

Tricity Today | मुरादनगर में सफाई करते नेहरू युवा केंद्र की वालंटियर्स



Ghaziabad News : नेहरू युवा केंद्र की ओर से स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत मुरादनगर में एक संगोष्ठी का आयोजन कर आमजन तक स्वच्छता के महत्व ‌लेकर जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया। इस संगोष्ठी के साथ ही महिला उन्नति प्रशिक्षण संस्थान के सहयोग से नेह‌रू युवा केंद्र के द्वारा स्वच्छता से जुड़ी विभिन्न  गतिविधियों का आयोजन किया गया। इन गतिविधियों के जरिए  सिंगल यूज प्लास्टिक को इकट्ठा किया गया और गलियों में नालियों की सफाई की गई। लोगों में स्वच्छता के महत्व के मैसेज का प्रचार प्रसार किया गया। लोगों को जन भागीदारी के माध्यम से इस अभियान से जोड़ने का प्रयास किया गया।

संस्कार और स्वभाव का हिस्सा हो स्वच्छता
इस  अवसर पर नेहरू युवा केंद्र गाजियाबाद के उपनिदेशक देवेंद्र कुमार ने बताया कि स्वच्छता हमारे जीवन का एक उद्देश्य होना चाहिए तथा हमें अपने जीवन की महत्वपूर्ण गतिविधियों में स्वच्छता को स्थान देना चाहिए। ताकि हम स्वच्छता ही सेवा के शाब्दिक अर्थ को सार्थक बना सकें। उन्होंने कहा कि स्वछता हमारे स्वभाव और संस्कार का एक हिस्सा होगा तभी “स्वच्छता ही सेवा” अभियान सार्थक हो सकेगा।

स्वच्छता एक निरंतर प्रक्रिया है
नेहरू युवा केंद्र गाजियाबाद के उपनिदेशक देवेंद्र कुमार ने कहा कि दरअसल स्वच्छता एक निरंतर प्रक्रिया है, इसे अपने जीवन में उतारे बिना संभव नहीं है कि हम स्वच्छ समाज का निर्माण कर सकें। इस कार्यक्रम से विचारों की स्वच्छता की भी सीख लेने कीजरूरत है ताकि हम अपनी आने वाली पीढियों को अच्छे संस्कार दे सकें। उन्होंने कार्यक्रम शामिल हुए युवाओं को टी- शर्ट, दस्ताने और टोपी वितरित कीं।

सेवा पखवाड़े में अपने जीवन के 155 घंटे अवश्य दें
महिला उन्नति प्रशिक्षण संस्थान की अध्यक्ष दुर्गेश शर्मा ने इस मौके पर सभी बालिकाओं को बताया कि हमें “स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़े में 155 घंटे अपने जीवन से निकाल कर समाज की सेवा में देने हैं, ताकि हम समाज को एक स्वच्छ वातावरण प्रदान कर सकें। इसके साथ ही “एक पेड़ मां के नाम” लगाकर हम अपने पर्यावरण को हरा-भरा बना सकें।

ये रहे कार्यक्रम के मुख्य सहयोगी
कार्यक्रम में वर्षा, आरती, मानसी, मनीषा, तान्या, निकिता, स्नेहा, मोनिका, पिंकी और नंदिनी आदि ने मुख्य रूप से भाग लिया और समाज को स्वच्छ रखने में लगातार योगदान का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संयोजन पूर्व युवा श्रम सेवक तालिब ने किया। कार्यक्रम के संचालन में गुंजन शर्मा तथा प्रकाश तिवारी ने भी सहयोग किया।

अन्य खबरें