जिला उद्योग बन्धु की बैठक : उद्यमियों ने डीएम के सामने अवैध कब्जा, ट्रैफिक जाम और आधारभूत सुविधाओं को लेकर रखी समस्याएं 

ट्राई सिटी | बैठक में भाग लेते डीएम  



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा स्थित जिलाधिकारी कार्यालय सूरजपुर में सोमवार को जिला उद्योग बन्धु बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने की। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ नोएडा एंटरप्रिन्योर्स एसोसिएशन (एनईए) के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस दौरान बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। जिसमें भूमि पर अवैध कब्जा, यातायात की समस्याएं और आधारभूत सुविधाओं की कमी प्रमुख रहीं।

सिंगारी पेपर कन्वर्टर और औद्योगिक भूखंडों के मुद्दे पर चर्चा
बैठक के दौरान एनईए के अध्यक्ष विपिन कुमार मल्हन ने सबसे पहले सिंगारी पेपर कन्वर्टर का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि 2014 में आवंटित भूखंड पर प्राधिकरण द्वारा कब्जा दिलाने में असफलता के कारण उद्यमी को जीरो पीरियड का लाभ दिया गया था और लीज डीड के लिए शासन ने विशेष छूट प्रदान की थी। हालांकि निबंधन विभाग ने इसे मान्यता नहीं दी और बैंक गारंटी जब्त कर ली। यह मुद्दा कई बैठकों में उठाया जा चुका है लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकल सका है। इसके बाद विपिन मल्हन ने औद्योगिक भूखंडों के मुद्दे पर चर्चा की। जिसमें कई भूखंड अभी भी किसानों के कब्जे में हैं, जबकि प्राधिकरण ने उद्यमियों को चेक लिस्ट जारी कर दी है। उन्होंने आग्रह किया कि यह मामला औद्योगिक विकास आयुक्त के समक्ष रखा जाए ताकि इसका त्वरित समाधान हो सके।

यातायात, पानी और सीवर लाइनों को बेहतर करने की मांग
बैठक में यातायात के मुद्दों पर बोलते हुए विपिन मल्हन ने कहा कि हल्के मालवाहक वाहनों की नो एंट्री सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात 10 बजे तक कर दी गई है। अचानक इस निर्णय से उद्योगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है, क्योंकि कच्चे माल और उत्पादों की ढुलाई बाधित हो रही है। उन्होंने सुझाव दिया कि यातायात समस्या और जाम से राहत के लिए एक संतुलित समाधान निकाला जाए। जिससे उद्योग भी सुचारू रूप से संचालित हो सकें। इस दौरान यूपीएसआईडीसी (उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम) में पानी और सीवर लाइनों की अनुपलब्धता पर भी चर्चा की गई। जो उद्योगों के लिए एक बड़ी समस्या बनी हुई है।

जिलाधिकारी ने दिया आश्वासन
जिलाधिकारी ने सभी मुद्दों को गंभीरता से सुनते हुए आश्वासन दिया कि लंबित प्रकरणों, विशेष रूप से मैसर्स सिंगारी पेपर कन्वर्टर का मामला, औद्योगिक विकास आयुक्त के साथ बैठक कर सुलझाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन उद्योगों की समस्याओं के समाधान के प्रति प्रतिबद्ध है और शीघ्र ही ठोस कदम उठाए जाएंगे। 

यह लोग रहे मौजूद
बैठक में एनईए के अध्यक्ष विपिन कुमार मल्हन के साथ उपाध्यक्ष राजेन्द्र मोहन जिंदल, मोहन सिंह, सह-कोषाध्यक्ष संदीप विरमानी और अन्य प्रमुख सदस्य संजीव बांदा, असीम जगिया, नवनीत अग्रवाल, और राजेश श्रीवास्तव उपस्थित रहे। यह बैठक उद्योगों की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने और प्रशासनिक सहयोग को सुनिश्चित करने के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण रही।

अन्य खबरें