ग्रेटर नोएडा में पहले बायो रेमेडिएशन प्लांट का शुभारंभ : लखनावली में कूड़े का होगा निस्तारण, तेजपाल नागर ने काटा फीता

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा में पहले बायो रेमेडिएशन प्लांट का शुभारंभ



Greater Noida News : पर्यावरण की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए लखनावली में बायो रेमेडिएशन प्लांट का शुभारंभ बुधवार को दादरी विधायक तेजपाल नागर ने किया। करीब 5 लाख टन कूड़े के ढेर को आधुनिक तकनीक से प्रोसेस करने के इस प्रयास की सराहना करते हुए तेजपाल नागर ने कहा कि ऐसे सकारात्मक कदमों में जनमानस का सहयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है।

कूड़े का दोबारा इस्तेमाल होगा
लखनावली में कई वर्षों से जमा कूड़े के इस ढेर को अब प्रोसेस कर उपयोगी सामग्री में परिवर्तित किया जाएगा। प्राधिकरण द्वारा भूमि ग्रीन एनर्जी कंपनी को इस कार्य की जिम्मेदारी दी गई है। यह प्लास्टिक, डस्ट और कंकड़ जैसे तत्वों को अलग करके दोबारा उपयोग के योग्य बनाएगी। प्रोसेस से प्राप्त डस्ट का उपयोग गड्ढों को भरने और सड़कों के निर्माण में किया जाएगा, जिससे विकास कार्यों में भी सहूलियत मिलेगी। इसके साथ ही निर्माण की जरूरतें पूरी करने के इच्छुक लोग इस डस्ट का उपयोग अपने घरों के निर्माण में भी कर सकते हैं। प्लास्टिक और सीएंडडी वेस्ट का दोबारा उपयोग सीमेंट कारखानों में किया जाएगा।

स्वच्छता की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास
विधायक तेजपाल नागर ने प्लांट के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “स्वच्छता की दिशा में यह अत्यंत महत्वपूर्ण प्रयास है। लोगों को चाहिए कि वे इस प्रक्रिया का समर्थन करें क्योंकि इस तकनीक से न केवल बदबू रहित कूड़े का निस्तारण होगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान मिलेगा।” इस मौके पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार और उनकी टीम को भी इस पहल के लिए बधाई दी गई।

28 करोड़ रुपये का खर्च आएगा
शुभारंभ अवसर पर ओएसडी इंदू प्रकाश सिंह ने बताया कि इस बायो रेमेडिएशन प्रक्रिया के तहत एक साल में पांच लाख टन कूड़े को निस्तारित करने का लक्ष्य है। जिस पर करीब 28 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस प्लांट से निकले हुए कूड़े का भविष्य में अस्तौली स्थित लैंडफिल साइट पर निस्तारण किया जाएगा।

मौके पर ये अफसर मौजूद रहे
उद्घाटन समारोह में प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी डीके गुप्ता, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक चरण सिंह, मैनेजर प्रशांत समाधिया, सहायक प्रबंधक मनोज चौधरी और भूमि ग्रीन एनर्जी के निदेशक पंकज पसालकर एवं संकेत जाधव सहित कई लोग उपस्थित रहे।

अन्य खबरें