ग्रेटर नोएडा में किसानों के धरने का तीसरा दिन : अफसरों ने सिर से एड़ी तक लगाया जोर, लेकिन किसान बोले- रिपोर्ट आने तक नहीं हटेंगे

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा में किसानों के धरने का तीसरा दिन



Greater Noida News : संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों का अनिश्चितकालीन दिन-रात धरना तीसरे दिन भी जोश और आक्रोश के साथ जारी है। किसान नेताओं ने ऐलान किया है कि हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट प्राप्त किए बिना धरना समाप्त नहीं किया जाएगा। इस आंदोलन में एनटीपीसी, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जय जवान जय किसान मोर्चा के सैकड़ों महिला-पुरुष किसान शामिल हुए। जिन्होंने प्रशासन और सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की है।

रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए बैठक तय हुई
धरने के दौरान बुधवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना के सीईओ के साथ गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी के साथ हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए बैठक तय की गई है। विशेष रूप से एनटीपीसी परियोजना से प्रभावित किसानों की रोजगार समस्याओं पर डीएम द्वारा एडीएम (ई) को एनटीपीसी अधिकारियों के साथ बातचीत कर रोजगार के मुद्दे पर तत्काल एक्शन प्लान बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त ऊर्जा मंत्रालय से संबंधित नई कमेटी के नोटिफिकेशन की भी जल्द ही घोषणा होने की उम्मीद है।

एक बड़ा आंदोलन छेड़ा जा रहा
किसानों के प्रमुख मुद्दों पर अपनी मांगों को दोहराते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष डॉ.रूपेश वर्मा ने कहा कि डीएम महोदय को अपनी कमेटी की रिपोर्ट को सार्वजनिक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों के अधिकारों के लिए एक बड़ा आंदोलन छेड़ा जा रहा है और अगर रिपोर्ट में देरी होती है तो इसका विरोध प्राधिकरणों के खिलाफ किया जाएगा।

अपनी मांगों पर अड़े किसान
भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने बताया कि साढ़े तीन लाख से अधिक किसान अपने मुद्दों को लेकर एकजुट हैं। मोर्चा का मुख्य उद्देश्य कमेटी की रिपोर्ट को सार्वजनिक कराना और 10% आबादी प्लॉट कानून को प्रभावी रूप से लागू कराना है। जय जवान जय किसान मोर्चा के अध्यक्ष सुनील फौजी ने प्रदेश में दोहरी मुआवजा नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि गोरखपुर में चार गुना मुआवजा जबकि गौतम बुद्ध नगर में दो गुना मुआवजा दिया जा रहा है जो कि किसानों के साथ अन्याय है। 

मुख्य रूप से मौजूद किसान
धरने के दौरान ऐछर किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष बृजेश भाटी ने संकल्प लिया कि यह लड़ाई आर-पार की होगी और जीत कर ही दम लेंगे। इस बीच सतीश यादव ने देशभक्ति गीतों और रागनी से किसानों में जोश भरा। धरने में यतेंद्र, संजय, सुशील सुनपुरा, सुरेश यादव, नीरज शर्मा, सुशांत भाटी, अंकित यादव और सैकड़ों महिला-पुरुष किसान भी मौजूद रहे।

अन्य खबरें