गुरुग्राम-दिल्ली वालों के लिए काम की खबर : बंद होगा द्वारका एक्सप्रेसवे पर मुफ्त सफर, जानिए कब से शुरू होगी टोल वसूली

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



Gurugram News : द्वारका एक्सप्रेसवे पर अक्टूबर के अंत में टोल वसूली की तैयारी शुरू हो गई है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने सेटेलाइट आधारित टोल प्लाजा की स्थापना कर दी है और इसकी जानकारी परिवहन मंत्रालय को भेज दी गई है। अब यह तय किया जा रहा है कि प्रति किलोमीटर टोल शुल्क कितना होगा। यह एक्सप्रेसवे 28 किलोमीटर लंबा है और इसकी कुल लागत लगभग 9000 करोड़ रुपये है। इस योजना के अंतर्गत वाहन चालकों से हाइवे पर प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल वसूला जाएगा।

दिन में निकलते हैं करीब 20,000 वाहन 
गुरुग्राम में एक्सप्रेसवे का हिस्सा लगभग 18.9 किलोमीटर है। जिसमें टोल प्लाजा गुरुग्राम- दिल्ली सीमा पर गांव चौमा के निकट स्थापित किया गया है। यह टोल प्लाजा 23 लेनों वाला है। जिससे दिन में करीब 20,000 वाहन निकलते हैं। एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार, टोल प्लाजा पर सिग्नल लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। टोल शुल्क को लेकर परिवहन मंत्रालय में योजनाएँ बनाई जा रही हैं, जिससे टोल वसूली की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया जा सके।

9000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 
इस एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम हिस्सा का इस साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया था। इसे 9000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है और इस पर वाहनों की अधिकतम गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। एनएचएआई की योजना है कि पूरे एक्सप्रेसवे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। इसके बाद, यदि कोई वाहन चालक 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अधिक तेज गति से चलता है, तो उसका ऑनलाइन चालान काटा जाएगा। इससे सुरक्षा बढ़ाने और नियमों के पालन में मदद मिलेगी।

दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यात्रा में होगी आसानी
द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण एक महत्वपूर्ण परिवहन मार्ग के रूप में देखा जा रहा है, जो दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यात्रा को सुगम बनाएगा। टोल वसूली की शुरुआत के साथ इसे और अधिक व्यवस्थित बनाने की योजना है। जिससे यातायात प्रबंधन में सुधार होगा। सेटेलाइट आधारित टोल सिस्टम से टोल वसूली में भी पारदर्शिता आएगी। 

अन्य खबरें