गुरुग्राम में बाजरा खरीद तेज : किसानों की सुविधा के लिए मंडियों में किए गए पुख्ता इंतजाम, 48 घंटे में हो रहा फसल का भुगतान

Tricity Today | हरियाणा वेयरहाउस कार्पोरेशन द्वारा बाजरा की खरीद सुचारू रूप से की जा रही



Gurugram news : गुरुग्राम जिला की मंडियों में हरियाणा वेयरहाउस कार्पोरेशन द्वारा बाजरा की खरीद सुचारू रूप से की जा रही है। अभी तक 17 हजार 877.2 मीट्रिक टन बाजरा जिले के सात हजार 293 किसानों से खरीदा जा चुका है।

तीनों मंडियों में किसानों के लिए हेल्प डेस्क
डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा वेयरहाउस कार्पोरेशन की ओर से सोहना, पटौदी व फरुखनगर मंडी में समर्थन मूल्य 2625 रुपये प्रति क्विंटल  के हिसाब से बाजरा की खरीद जारी है। तीनों मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं जहां राजस्व विभाग के पटवारी, कृषि विभाग का कर्मचारी, मार्केंटिंग बोर्ड के कर्मचारी तथा उनके सहयोगी बैठकर किसानों की शिकायतों का निवारण कर रहे हैं। हरियाणा वेयरहाउस कारेपोरेशन की ओर से  फरुखनगर मंडी में 2947.7, सोहना मंडी में 2974.5 और पटौदी मंडी में 11 हजार 955 टन बाजरा खरीदा जा चुका है।

फसल बेचने में किसानों को नहीं आएगी परेशानी
उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया व मंडी प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। मंडियों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग की ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार पेयजल, किसानों के लिए विश्राम, बिजली आपूर्ति, फसल के शीघ्र भुगतान व बाजरा के उठान का विशेष प्रबंध किया गया है।

6252 मीट्रिक टन बाजरा की लिफ्टिंग हो चुकी
मार्केटिंग बोर्ड के जिला प्रबंधक विनय यादव ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देशानुसार मंडियों में किसानों के लिए मूलभूत सुविधाओं का पुख्ता प्रबंध किया गया है। सरकारी खरीद के अलावा मंडी के आढतियों द्वारा भी बाजरा खरीदा जा रहा है। किसानों को फसल का भुगतान 48 घंटे में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 6252 मीट्रिक टन बाजरा की लिफ्टिंग हो चुकी है। फसल उठान का कार्य नियमित रूप से जारी है।

अन्य खबरें