गुरुग्राम में रियल एस्टेट का बूम : प्रॉपर्टी की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी, 3 BHK घर की मांग सबसे अधिक

Google Images | Symbolic Image



Gurugram News : कोरोना महामारी के बाद से एनसीआर में रियल एस्टेट क्षेत्र में तेजी देखी जा रही है। इसका उदाहरण एनसीआर के प्रमुख शहर गुरुग्राम में देखा जा सकता है। जहां रियल एस्टेट बाजार ने पिछले दो वर्षों में तेजी दर्ज की है। रिपोर्ट के अनुसार इस अवधि में प्रॉपर्टी की कीमतों में 76% की वृद्धि देखी गई है।

कनेक्टिविटी और आकर्षण के कारण हुई वृद्धि
विकास को देखते हुए यहां रियल एस्टेट में बूम आ गया है। जुलाई से सितंबर 2024 के बीच, गुरुग्राम में प्रति वर्ग फुट औसत कीमत 14,650 रुपये तक पहुंच गई, जो पिछली तिमाही की तुलना में 15.5% की वृद्धि दर्शाती है। यह वृद्धि द्वारका एक्सप्रेसवे जैसी प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के पूरा होने से हुई है, जिसने शहर की कनेक्टिविटी और आकर्षण को बढ़ाया है। मांग में मामूली 9.9% की वृद्धि के बावजूद आपूर्ति में 18.3% का उछाल आया है, जो मुख्य रूप से नई लिस्टिंग और प्रोजेक्ट लॉन्च के कारण है। रेडी-टू-मूव प्रॉपर्टी की कीमतें 12.9% बढ़कर 13,729 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं, जबकि निर्माणाधीन अपार्टमेंट की कीमतें 17.3% बढ़कर 16,180 रुपये प्रति वर्ग फुट तक पहुंच गईं।

गुरुग्राम में तेजी रहेगी जारी
खरीदारों में 3 BHK घर की मांग सबसे अधिक है, जो कुल खोजों का 66% हिस्सा है। इन घरों की औसत कीमत 14,600 रुपये प्रति वर्ग फुट है। द्वारका एक्सप्रेसवे, न्यू गुड़गांव और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन सबसे अधिक खोजे जाने वाले क्षेत्र हैं, जहां कीमतें 14,800, 12,600 और 17,000 रुपये प्रति वर्ग फुट हैं। रियल एस्टेट विशेषज्ञों का मानना है कि गुरुग्राम की यह तेजी आने वाले समय में भी जारी रहेगी, क्योंकि शहर में नए निवेश और रोजगार के अवसर लगातार बढ़ रहे हैं।

अन्य खबरें