गुरुग्राम-झज्जर मार्ग पर जीएमडीए करेगा नए मार्ग का निर्माण : ट्रैफिक की समस्या होगी दूर, बारिश में हुए जलभराव के बाद उठाया यह कदम

Tricity Today | Symbolic Image



Gurugram News : गुरुग्राम और झज्जर के बीच ट्रैफिक की बढ़ती समस्याओं को देखते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। शहरी विकास के प्रधान सलाहकार एवं हरियाणा के पूर्व मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) को धनकोट गांव के पास एक वैकल्पिक मार्ग बनाने का निर्देश दिया है।

जलभराव की समस्या के बाद लिया गया निर्णय
मानसून के दौरान गुरुग्राम-झज्जर मार्ग पर गंभीर जलभराव की समस्या के हो गयी थी। पिछले मानसून में इस मार्ग पर डेढ़ फीट तक पानी भर गया था, जिससे हजारों यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। यह मार्ग द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ा होने के कारण अत्यधिक महत्वपूर्ण है और प्रतिदिन लगभग 50,000 से 60,000 वाहन इस सड़क का उपयोग करते हैं। जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। स्थानीय निवासियों ने इस पहल का स्वागत किया है। हैबिटेट प्राइम, सेक्टर-99ए के निवासी प्रवीण कुमार ने कहा, "यह सड़क हमारे लिए जीवनरेखा है। पिछली बारिश में हमें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। नए मार्ग से न केवल यातायात का दबाव कम होगा, बल्कि आपातकालीन स्थितियों में भी यह बहुत उपयोगी साबित होगा।"

यातायात के दबाव को करेगा कम 
जीएमडीए के मुख्य नगर योजनाकार बी.के. सैनी को इस परियोजना का नेतृत्व करने का दायित्व सौंपा गया है। वे इंजीनियरिंग विभाग के साथ मिलकर वैकल्पिक मार्ग के निर्माण की संभावनाओं का अध्ययन करेंगे। इसके अतिरिक्त, मौजूदा सड़क पर जलनिकासी की समस्या को हल करने के लिए एक बरसाती नाला बनाने की योजना भी है। अधिकारियों का मानना है कि यह नया मार्ग न केवल यातायात के दबाव को कम करेगा, बल्कि क्षेत्र के समग्र विकास में भी योगदान देगा।

अन्य खबरें