गुरुग्राम में सरस मेले की धूम : विभिन्न राज्यों से आए सैंकड़ों हस्तशिल्पकार, उमड़ रही लोगों की भीड़

Google Image | सरस मेले में लगी दुकान



Gurugram News : गुरुग्राम के लेजर वैली मैदान में सरस आजीविका मेला-2024 का शुभारंभ हो गया है। यह मेला 29 अक्टूबर तक चलेगा और इसमें देशभर के विभिन्न राज्यों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है। मेले में उपस्थित लोग विभिन्न हस्तशिल्प और स्थानीय उत्पाद खरीदने का आनंद ले रहें हैं। यह मेला ग्रामीण विकास के प्रति जागरूकता बढ़ाने और स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया गया है। मेले के पहले दिन से ही लोगों की भीड़ मेले में देखने को मिल रही है।

विभिन्न राज्यों के खाने का ले सकते हैं आनंद
मेले के फूड कोर्ट में देश के विभिन्न राज्यों के स्वादिष्ट व्यंजन पेश किए जा रहे हैं। हिमाचल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों के खास पकवान जैसे राजस्थानी गट्टे की सब्जी, केर सांगरी, बंगाल की फिश करी, और बिहार का लिट्टी चोखा का आनंद दर्शकों को लिया जा रहा है। पंजाब का सरसों का साग और मक्के की रोटी भी मेले की खासियत है। इस प्रकार मेले में विभिन्न प्रकार के खाद्य विकल्पों के साथ दर्शकों को भारतीय संस्कृति का अद्भुत अनुभव मिल रहा है।

मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
सरस मेला गुरुग्राम और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए एक बड़ा आकर्षण बना हुआ है। इसे केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायत एवं विकास विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया है। मेले की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 250 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैनात की गई हैं। उपायुक्त निशांत कुमार यादव और पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा की देखरेख में मेले की व्यवस्था की गई है, ताकि दर्शकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए गोल्फ कार्ट की व्यवस्था
दर्शकों की सुविधा के लिए मोबाइल एटीएम और मेडिकल हेल्प डेस्क भी मेले में उपलब्ध हैं। आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेंस सेवा भी कार्यरत है। बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए गोल्फ कार्ट की व्यवस्था की गई है, ताकि उन्हें मेले में चलने में सहूलियत हो। इसके अतिरिक्त मदर डे केयर की इकाई भी स्थापित की गई है। जहां महिलाएं अपने शिशुओं को आराम से दूध पिला सकती हैं। केआर मंगलम विश्वविद्यालय के विद्यार्थी भी इस मेले में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं, जिससे आयोजन को और भी समृद्धि मिल रही है।

अन्य खबरें