आइसक्रीम में कनखजूरा प्रकरण : अमूल कंपनी की जीत ? हाई कोर्ट ने नोएडा की महिला से सोशल मीडिया पोस्ट हटाने को कहा, हिदायत भी दी

नोएडा | 3 महीना पहले | Jyoti Karki

Tricity Today | आइसक्रीम में कनखजूरा



Noida News : मुंबई में आइसक्रीम मामले में उंगली निकलने के बाद नोएडा में कनखजूरे निकलने के मामले ने तूल पकड़ लिया था। इस घटना में एक महिला का दावा था की उनकी आइसक्रीम में कनखजूरा निकला। इसके बाद कई मीडिया संस्थान के लोग वहां पहुंच गए थे और मामला सुर्खियों में रहा। अब हाईकोर्ट ने अमूल कंपनी के पक्ष में फैसला सुनाया है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने नोएडा की महिला को अपने सोशल मीडिया से पोस्ट भी हटाने का निर्देश दिया है, जिसमें उसने अमूल आइसक्रीम के टब में सेंटीपीड यानी कनखजूरा पाए जाने का आरोप लगाया था।

कोर्ट ने दिया यह फैसला 
कोर्ट ने एक प्रतिबंधात्मक आदेश भी जारी किया, जिसमें उसे अगले आदेश दिए जाने तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस तरह का कोई भी दावा करने से रोक दिया गया। कानूनी कार्रवाई गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ द्वारा शुरू की गई थी, जो अमूल ब्रांड के तहत अपने उत्पादों का विपणन करता है। कंपनी ने तर्क दिया कि आरोप निराधार है, और इस बात पर जोर दिया कि उनके उत्पादन सुविधाओं में कड़े गुणवत्ता नियंत्रण के कारण उनकी आइसक्रीम में किसी भी विदेशी वस्तु का मौजूद होना लगभग असंभव है। कोर्ट द्वारा महिला को अपने दावे को पुष्ट करने के लिए कई अवसर दिए जाने के बावजूद, उसने कानूनी कार्यवाही में भाग नहीं लिया और न ही उसने विवादित आइसक्रीम टब की जांच करने की अनुमति दी।

कोर्ट ने अमूल के पक्ष में फैसला सुनाया
परिणामस्वरूप, कोर्ट ने अमूल के पक्ष में फैसला सुनाया, जिसमें कंपनी के सख्त सुरक्षा मानकों और प्रक्रियाओं का पालन करने पर प्रकाश डाला गया, जो उत्पाद की अखंडता सुनिश्चित करते हैं, जैसा कि उनके आईएसओ प्रमाणन और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के साथ द्वारा पुष्टि की गई है।

नोएडा की घटना पर नजर डालें
नोएडा का सेक्टर-12 में रहने वाली दीपा ने बताया था कि उनके बच्चों ने आइसक्रीम खाने की ज़िद की थी। गर्मी बहुत थी इसीलिए उन्होंने ऑनलाइन ब्लिंकिट के माध्यम से अमूल (Amul) वैनिला मैजिक आइसक्रीम 195 रुपये की मंगा ली। जब उन्होंने उसे खोलकर देखा तो उसके अंदर कनखजूरा रेंगता हुआ दिखाई दिया। यह देखकर वह बहुत ज्यादा घबरा गई। इसके तुरंत बाद उन्होंने ब्लिंकिट को शिकायत दी ब्लिंकिट की तरफ से उन्हें पैसे रिफंड भी हो गए। ब्लिंकिट कस्टमर केयर ने बताया कि अमूल के मैनेजर उनसे कांटेक्ट करेंगे लेकिन अभी तक अमूल की तरफ से कोई रिप्लाई नहीं आया। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने से पर फूड विभाग की टीम ने जांच के लिए सैंपल भेजा। फूड विभाग की एक टीम ने पीड़ित महिला के घर पहुंची और पूरी घटना की जानकारी लेने के बाद फूड विभाग ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म के उस स्टोर पर पहुंच गई। वहां से आइस्क्रीम के सैंपल को कलेक्ट कर जांच के लिए भेज दिया था।

अन्य खबरें