गौतमबुद्ध नगर में बिजली बिल में होगी बढ़ोतरी : ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ताओं पर पड़ेगा असर, जानिए क्यों लिया फैसला  

नोएडा | 8 दिन पहले | Junaid Akhtar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : पावर कॉरपोरेशन के निदेशक मंडल ने इसके लिए आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक यूपी के उन ग्रामीण इलाकों में जहां शहरी शेड्यूल के मुताबिक बिजली आपूर्ति होती है, वहां उपभोक्ताओं के बिजली बिल में डेढ़ गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी। कॉरपोरेशन ने बिजली कंपनियों को यह अधिकार सौंप दिया है कि वह तय कर सकें कि किन फीडरों को शहरी फीडर में शामिल किया जाए। 

जानिए कितना पड़ेगा भार 
पावर कॉरपोरेशन इस फैसले का असर प्रदेश के उन उपभोक्ताओं पर पड़ेगा जो शहरी आबादी के करीब ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। ग्रामीण इलाकों में घरेलू उपभोक्ताओं को 3.35 रुपये/यूनिट (100 यूनिट तक) की दर से बिजली की कीमत चुकानी पड़ती है। जबकि शहरी इलाकों में यह कीमत 5.50 रुपये/यूनिट है। शहरी इलाकों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का शेड्यूल है। 

फॉल्ट होने पर आपूर्ति होती है बाधित 
शहरी इलाकों में किसी तरह की नियमित कटौती नहीं होती, सिर्फ फॉल्ट होने पर ही बिजली आपूर्ति बाधित होती है। ऐसे में कॉरपोरेशन शहरी इलाकों के मुकाबले प्रति यूनिट ज्यादा रुपये वसूलता है। ऐसे में इन इलाकों में भी 24 घंटे बिजली दी जाती है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण वहां उपभोक्ताओं से कम दर वसूली जाती है। निगम ने इसमें सुधार किया है।

सैकड़ों ग्रामीण इलाके शहर के करीब 
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सैकड़ों ग्रामीण इलाके ऐसे हैं जो शहर के बेहद करीब हैं। अभी तक इन ग्रामीण इलाकों में 3.35 रुपये/यूनिट (100 यूनिट तक) की दर से बिजली का बिल तैयार किया जा रहा है। जिसे अब जल्द ही बढ़ाकर 5.50 रुपये/यूनिट किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में रहने वाली लाखों की आबादी पर इसका सीधा असर होगा। फिलहाल अभी तक इसे लेकर जिले के अधीक्षण अभियंता का कोई बयान सामने नहीं आया है। लेकिन जल्द ही इस आदेश को अमल में लाने की तैयारी चल रही है। 

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने जताया विरोध
राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद का कहना है कि आदेश गलत है। देश में विद्युत उपभोक्ता अधिकार लागू हैं। इसके तहत सभी को 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जाएगी। ऐसे में अधिक आपूर्ति के नाम पर ग्रामीण उपभोक्ताओं से शहरी टैरिफ वसूलना पूरी तरह गलत है।

ग्रामीण (घरेलू) बिजली दर
फिक्स चार्ज 90 रुपये/किलोवाट
यूनिट दर (रुपये/यूनिट)
0-100   3.35
101-150 3.85
151-300 5.00
300 से अधिक 5.50
--------------
शहरी (घरेलू) बिजली दर
फिक्स चार्ज 110 रुपये/किलोवाट
यूनिट दर (रुपये/यूनिट)
0-100 5.50
101-150 5.50
151-300 6.00
300 से अधिक 6.50

अन्य खबरें