नोएडा में उद्यमियों ने आवाज की बुलंद : लीज होल्ड औद्योगिक भूमि को शर्तों के साथ फ्री होल्ड में बदलने की मांग, जानिए क्या होगा फायदा

नोएडा | 4 घंटा पहले | Junaid Akhtar

Tricity Today | इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) नोएडा चैप्टर पदाधिकारी



Noida News : इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) नोएडा चैप्टर ने प्रदेश के औद्योगिक विकास को गति देने और एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर होने के लिए लीज होल्ड औद्योगिक भूमि को शर्तों के साथ फ्री होल्ड में बदलने की मांग की है। उद्यमियों ने नोएडा के सेक्टर-57 स्थित शुभम फैब्रिक्स कार्यालय में प्रेसवार्ता में में इस विषय पर चर्चा की और कहा कि लीज होल्ड भूमि को फ्री होल्ड में बदलने से सरकार और उद्यमियों दोनों को फायदा होगा। 

औद्योगिक विकास में आएगी तेजी
इस अवसर पर आईआईए नोएडा चैप्टर के चेयरमैन राजीव बंसल ने कहा कि लीज होल्ड भूमि पर महत्वपूर्ण कार्यों की अनुमति लेने में विभागों के चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिससे कई तरह की परेशानियां होती हैं। इसके अलावा अनुमति प्रक्रिया में भ्रष्टाचार का भी सामना करना पड़ता है। अगर सरकार लीज होल्ड औद्योगिक भूमि को फ्री होल्ड में बदल देती है तो इससे प्रशासनिक परेशानियां कम होंगी, जिससे उद्यमियों का समय बचेगा और औद्योगिक विकास में तेजी आएगी। इस प्रक्रिया से जीडीपी और राजस्व में भी वृद्धि होगी, जिससे सरकार का एक ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य जल्द ही पूरा हो जाएगा। 

रोजगार के नए अवसर होंगे पैदा 
वहीं, अन्य उद्यमियों का कहना है कि फ्री होल्ड भूमि पर औद्योगिक निवेश के नए अवसर पैदा होंगे, जिससे रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। इसके परिणामस्वरूप लोगों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। लीजहोल्ड भूमि को फ्रीहोल्ड में परिवर्तित करने से प्राप्त राजस्व का उपयोग सरकार द्वारा नए औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने में किया जाएगा। उद्यमियों ने कहा कि सरकार को शर्तों के साथ नियमों में बदलाव करना चाहिए।

अन्य खबरें