नोएडा प्राधिकरण का बड़ा एक्शन : प्रतीक बिल्डर के प्रोजेक्ट को किया सील, 50 करोड़ था बकाया

नोएडा | 3 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Builder Prashant Tiwari



Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने बकायेदार बिल्डरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी क्रम में शनिवार को प्राधिकरण ने एक बड़ा कदम उठाया। उन्होंने प्रतीक रियल्टर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की तीन दुकानों को सील कर दिया। ये दुकानें अभी तक बिकी नहीं थीं। प्राधिकरण ने फैसला किया है कि इन दुकानों की नीलामी की जाएगी। जो पैसा इस नीलामी से मिलेगा, उससे कंपनी का बकाया चुकाया जाएगा।

क्या है मामला 
नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि यह कहानी 2009 से शुरू होती है। 10 दिसंबर 2009 को सेक्टर-120 में एक जमीन प्रतीक रियल्टर्स को दी गई थी। इस जमीन पर ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट बनना था। 7 जनवरी 2010 को बिल्डर को इस जमीन का कब्जा दे दिया गया था, लेकिन समय बीतता गया और बिल्डर पर बकाया बढ़ता गया। 31 दिसंबर 2023 तक बिल्डर पर 50.49 करोड़ रुपये का बकाया हो गया था।
लापरवाही करने पर एक्शन 
अधिकारी ने बताया कि सरकार ने बिल्डरों को राहत देने के लिए एक योजना बनाई थी। इस योजना के तहत प्रतीक रियल्टर्स को 12.62 करोड़ रुपये जमा करने थे। यह रकम कुल बकाए का 25 प्रतिशत थी। लेकिन बिल्डर ने सिर्फ 1.5 करोड़ रुपये ही जमा किए। बाकी पैसा जमा नहीं किया गया। इसके बाद प्राधिकरण ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया। शनिवार को प्राधिकरण की टीम प्रोजेक्ट साइट पर पहुंची। वहां उन्होंने तीन दुकानों को सील कर दिया। जिन तीन दुकानों को सील किया गया है, उनके नंबर एस-16, एस-25 और एस-26 हैं। इन दुकानों को नीलम किया जाएगा।

अन्य खबरें