BIG BREAKING : ट्विन्स टॉवर पहुंची नोएडा की सीईओ रितु महेश्वरी, 28 अगस्त को होगा डेमोलिशन

नोएडा | 2 साल पहले | Md Raja

Tricity Today | ट्विन्स टॉवर पहुंची नोएडा की सीईओ रितु महेश्वरी



Supertech Twins Tower Demolition : नोएडा की एमराल्ड कोर्ट हाउसिंग सोसायटी में बनाए गए सुपरटेक बिल्डर के अवैध ट्विंस टावर को 28 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे गिरा दिया जाएगा। तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को अंतिम रूप देने के लिए आज मौके पर बैठक हो रही है। इसी सिलसिले में नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी एमराल्ड कोर्ट हाउसिंग सोसायटी पहुंच गई हैं। अब से थोड़ी देर पहले ऋतु महेश्वरी ट्विंस टावर के पास पहुंची हैं। ध्वस्तीकरण से जुड़ी कंपनी और सुपरवाइजिंग अथॉरिटी सीईओ को पूरी प्रक्रिया के बारे में बारीकी से जानकारी देंगी। आज हो रही बैठक में कंपनी, एजेंसी, प्राधिकरण, पुलिस, फायर डिपार्टमेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और आसपास की हाउसिंग सोसायटीज में रहने वाले लोगों का प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहा है।
रितु महेश्वरी ने आसपास की हाउसिंग सोसाइटीज में भ्रमण किया
नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ट्विन टावर पहुंची हैं। उन्होंने आसपास की सोसायटी में भी भ्रमण किया है। आपको बता दें कि ट्विंस टावर के दायरे में दो हाउसिंग सोसायटी सुपरटेक एमेरल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज आ रही हैं। ध्वस्तीकरण से पहले इन दोनों हाउसिंग सोसाइटीज को पूरी तरह खाली करवाया जाएगा। रितु महेश्वरी ने सोसाइटी की अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन और निवासियों से बातचीत की है। आज मौके पर हो रही बैठक में फायर विभाग और एनडीआरएफ की टीम मौजूद हैं। अलग-अलग विभागों के अफसर ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण से पहले सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं। बुधवार को गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह भी मौके पर पहुंचे थे। पुलिस से जुड़े इंतजामात की जानकारी हासिल की थी। आपको बता दें कि ध्वस्तीकरण के वक्त मौके पर 500 पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे।

टावर में लगने वाला विस्फोटक ज्यादा मजबूत नहीं
ट्विन्स टावर को ध्वस्तीकरण करने वाली एडिफिस एजेंसी के अधिकारी उत्कर्ष मेहता ने बताया कि टावर्स में लगने वाले विस्फोटक ज्यादा मजबूत नहीं है, लेकिन जब भारी मात्रा में एक साथ लगाया जा रहा है तो सीमेंट की कंक्रीट को तोड़ देगा और पूरी बिल्डिंग ध्वस्त हो जाएगी। 

ध्वस्तीकरण के दौरान पश्चिमी दिशा में उड़ सकती है हवा
उन्होंने बताया कि ध्वस्तीकरण के दौरान हवा पश्चिमी दिशा में उड़ सकती है। इसको लेकर भी तैयारियां की गई हैं। पश्चिमी दिशा में हवा की गति के तहत ज्यादा प्रदूषण न फैले। उसको लेकर प्रदूषण नियंत्रण मशीन लगाई जाएंगी। यह पूरा ध्वस्तीकरण कैमरे की निगरानी में किया जाएगा।

करीब 1300 ट्रक मलबा निकलेगा 
सुपरटेक ट्विन्स टावर ध्वस्तीकरण के बाद 35,000 क्यूबिक मीटर मलबा निकलने का अनुमान है। एपेक्स टावर में 32 और सियान टावर में 29 फ्लोर हैं। अफसरों का कहना है कि दोनों टावर्स के गिरने के बाद 1200 से 1300 ट्रक मलबा साइट से बाहर निकाला जाएगा। आपको बता दें कि 28 अगस्त लो दोपहर 2:30 बजे नोएडा सुपरटेक ट्विन्स टावर को ध्वस्त किया जाएगा। इस दौरान 15 किलोमीटर का इलाकों सीज कर दिया जाएगा।

अन्य खबरें