नोएडा से कैंसर मरीजों के लिए बड़ी खबर :  ईएसआइसी अस्पताल में प्राथमिकता से होगा इलाज, वेटिंग सिस्टम खत्म करने की कवायद

नोएडा | 3 महीना पहले | Suman Yadav

Google Image | ईएसआइसी अस्पताल



Noida News : नोएडा के सेक्टर- 24 स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम ईएसआइसी (ESIC) अस्पताल में काफी समय से एमआरआई जांच के लिए मरीजों को परेशानी सामना करना पड़ रहा था। एमआरआई स्कैन की सबसे अधिक जरूरत कैंसर के मरीजों के लिए होती है। इसी को देखते हुए एमआरआई जांच को लेकर यहां वेटिंग सिस्टम प्रणाली को खत्म करने का फैसला लिया गया है। वहीं ओपीडी के मरीजों के लिए अभी भी जांच के लिए वेटिंग व्यवस्था बनी हुई है।

वेटिंग लिस्ट को खत्म करने की तैयारी 
जानकारी के मुताबिक अस्पताल में टेक्नीशियन के अब भी छह में से चार पद खाली हैं। इसके बाद भी रोजाना करीब छह मरीजों की जांच अस्पताल में हो रही है। ओपीडी के जो मरीज इंतजार कर सकते हैं, उनको करीब 20 दिन बाद की तारीख दी जा रही है। अभी वार्ड में भर्ती या इमरजेंसी मरीजों की जांच की जा रही है। अस्पताल निदेशक का प्रयास है कि वेटिंग को पूरी तरह खत्म कर दिया जाए। इसके लिए सभी पदों पर नियुक्ति की कोशिश जा रही है। 

ईएसआई अस्पताल में ही इसकी सुविधा 
एमआरआई स्कैन की सबसे अधिक जरूरत कैंसर के मरीजों के लिए होती है। इसके अलावा न्यूरो, हड्डी रोग, यूरोलॉजी आदि में भी इसका उपयोग गहन जांच के लिए किया जाता है। सरकारी अस्पतालों में गौतमबुद्ध नगर में नोएडा में केवल ईएसआई अस्पताल में ही इसकी सुविधा है। वहीं, ग्रेटर नोएडा में जिम्स में एमआरआई स्कैन होता है।

टेक्नीशियन के छुट्टी वाले दिन जांच बंद 
निदेशक चिकित्सा डॉ. संगीता माथुर ने बताया कि एमआरआई जांच के लिए मशीन में कोई दिक्कत नहीं थी। छह में से केवल एक प्रशिक्षित टेक्नीशियन होने के कारण जांच में दिक्कत आ रही थी। उसके भी छुट्टी वाले दिन जांच बिल्कुल बंद हो जाती थी। अब एमआरआई जांच हर रोज हो पाएगी। एक और प्रशिक्षित टेक्नीशियन को तैनात कर दिया गया है।

अन्य खबरें