अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बनेंगे दो नए अंडरपास, खर्च होंगे 180 करोड़ रुपये

नोएडा | 10 दिन पहले | Mayank Tawer

Google Photo | Noida Expressway



Noida News : ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात को सुगम बनाने के लिए दो नए अंडरपास बनाने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है। प्राधिकरण ने इन परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को लगभग अंतिम रूप दे दिया है। इसे अगले 10 दिनों के भीतर आईआईटी रुड़की को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिससे इन अंडरपास का निर्माण कार्य आगे बढ़ सकेगा। दोनों अंडरपास के निर्माण पर कुल 180 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

कहां बनेंगे नए अंडरपास?
पहला अंडरपास झट्टा गांव के सामने सेक्टर-145, 146, 155 और 159 के बीच बनेगा। जिसकी अनुमानित लागत 87 करोड़ रुपये होगी। दूसरा अंडरपास सुल्तानपुर गांव के सामने सेक्टर-128, 129, 132 और 108 के बीच बनाया जाएगा। प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि डीपीआर को लगभग तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इसे सीईओ के समक्ष अंतिम रूप से प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद इसे आईआईटी रुड़की की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद निर्माण प्रक्रिया के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे।

डेढ़ साल में तीन नए अंडरपास बने
ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर पिछले डेढ़ से दो साल के भीतर तीन नए अंडरपास बनाए गए हैं। यह सेक्टर-96, 142 और 152 के पास स्थित हैं। इन अंडरपासों के बनने से एक्सप्रेसवे के दोनों ओर स्थित गांवों और सेक्टरों में आने-जाने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिली है। जिससे यात्रियों को काफी सुविधा हुई है।

बॉक्श पुशिंग तकनीक का उपयोग
इन तीनों अंडरपास का निर्माण बॉक्श पुशिंग तकनीक से किया गया था। जिससे एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक को पूरी तरह रोकने की आवश्यकता नहीं पड़ी। निर्माण के दौरान कुछ मौकों पर सड़क धंसने से एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हुई थी, लेकिन इस तकनीक ने निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने में मदद की।

छोटे अंडरपासों से हो रही समस्या
अभी जिन स्थानों पर नए अंडरपास बनने वाले हैं, वहां छोटे अंडरपास मौजूद हैं। इन छोटे अंडरपासों से बड़े वाहन अक्सर अटक जाते हैं, जिससे लंबा ट्रैफिक जाम लग जाता है। इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए चार लेन के बड़े अंडरपास बनाए जाएंगे, जिससे वाहनों की कतार और जाम की समस्या से राहत मिलेगी।

अन्य खबरें