खास खबर : जेवर एयरपोर्ट वाली कंपनी बनाएगी नोएडा में हेलीपोर्ट! प्राधिकरण ने इस कंपनी से किया संपर्क

नोएडा | 3 दिन पहले | Mayank Tawer

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



Noida News : नोएडा के सेक्टर-151ए में हेलीपोर्ट बनाने की योजना लंबे समय से फाइलों में घूम रही है, लेकिन अब इसे मूर्त रूप देने के प्रयास शुरू हो गए हैं। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने जेवर में एयरपोर्ट का निर्माण कर रही कंपनी से संपर्क किया है, जिससे नोएडा में हेलीपोर्ट के निर्माण और उसके संचालन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और सुझाव मिल सकें।

हेलीपोर्ट का प्रस्तावित स्थान
यह हेलीपोर्ट सेक्टर-151ए में 9.35 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन को चिन्हित कर लिया गया है। यहां 500 वर्ग मीटर में टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा, जो 20 आने वाले और 20 जाने वाले सवारियों की क्षमता की होगी। इस हेलीपोर्ट पर एक साथ छह हेलीकॉप्टर खड़े हो सकेंगे और हेलीकॉप्टर की मरम्मत की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा, एयर एंबुलेंस और निजी हेलीकॉप्टर भी इस हेलीपोर्ट पर उतर सकेंगे।

परियोजना की लागत और मॉडल
हेलीपोर्ट परियोजना को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर तैयार किया जाना है। इसके लिए प्राधिकरण ने अब तक दो बार ग्लोबल टेंडर जारी किए, लेकिन किसी कंपनी का चयन नहीं हो सका। परियोजना की अनुमानित लागत 43.12 करोड़ रुपये है। इस हेलीपोर्ट को जो भी एजेंसी बनाकर तैयार करेगी, उसे नोएडा प्राधिकरण 30 साल के लिए संचालन के लिए सौंप देगा।

जेवर एयरपोर्ट से उम्मीदें
इस प्रोजेक्ट को भविष्य में शुरू हो रहे जेवर के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बहुत उम्मीदें हैं। यह सुझाव भी महत्वपूर्ण रहेगा कि एयरपोर्ट चालू होने के साथ-साथ हेलीपोर्ट को कैसे और अधिक उपयोगी बनाया जा सके। नोएडा प्राधिकरण ने इस संबंध में जेवर एयरपोर्ट कंपनी को पत्र भी भेजा है।

हेलीपोर्ट भी होगा मील का पत्थर साबित
नोएडा में प्रस्तावित हेलीपोर्ट परियोजना न केवल यातायात सुविधाओं को बढ़ावा देगी, बल्कि यह क्षेत्र के समग्र विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अगर यह परियोजना सफलतापूर्वक पूरी होती है, तो यह नोएडा के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी।

अन्य खबरें