रेलवे की अनूठी पहल : कानपुर में बनेगा ट्रेन कोच रेस्टोरेंट, बोगी में बैठकर लें सकेंगे लजीज व्यंजनों का मजा

Google Image | Symbolic Image



Kanpur : गाजियाबाद के जहाज रेस्टोरेंट के बाद अब कानपुर के लोगों को जल्द ही शहर के दो स्थानों पर ट्रेन कोच रेस्टोरेंट का अनुभव मिल सकेगा। रेलवे की ओर से इसके लिए कानपुर सेंट्रल और गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन पर जगह का चयन किया गया है। रेस्टोरेंट के लिए रेलवे अधिकारियों की ओर से प्रस्ताव भेज दिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही दोनों ही जगहों पर कोच रेस्टोरेंट की शुरुआत होगी। 

ये है योजना
रेलवे की ओर से बनाए गए प्रस्ताव के अनुसार, कानपुर सेंट्रल के कैंट साइड और गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन पर कोच रेस्टोरेंट की शुरुआत की जाएगी। इन रेस्टोरेंट में कोच के भीतर आम लोग जाकर रेस्टोरेंट की तरह ही लजीज व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे। प्रस्ताव के अनुसार, कानपुर सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड पर सबसे पहले कोच रेस्टोरेंट की सुविधा मिलेगी। इसके बाद गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन पर इसे बनाया जाएगा। माना जा रहा है कि सेंट्रल स्टेशन की पुनर्विकास योजना के साथ ही इस कोच रेस्टोरेंट का काम भी शुरू हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों की ओर से सिर्फ टेंडर प्रकिया पूरी होने का इंतजार किया जा रहा है। कोच रेस्टोरेंट बनाए जाने के लिए प्रयागराज से आए रेलवे के अधिकारियों ने स्थान का निरीक्षण कर लिया है। अधिकारियों का मानना है कि कोच रेस्टोरेंट के शुरू होने से सेंट्रल स्टेशन पर यात्रियों के साथ ही आम शहरी भी इस रेस्टोरेंट में आकर नया अनुभव ले सकेंगे।

सफर का भी अनुभव
कोच रेस्टोरेंट को तैयार करने की योजना इस तरह से बनाई गई है कि यहां पर आने वाले लोगों को सफर करने का भी अनुभव मिल सकेगा। खास बात यह है कि इस कोच रेस्टोरेंट में आने वाले लोगों को ट्रेन की आवाज और उसके उद्घोष भी भोजन करते हुए सुनाई देंगे।

मिलेगा पारंपरिक खाना
कोच रेस्टोरेंट में आने वाले लोगों को आम रेस्टोरेंट की तरह मैन्यू तो मिलेगा ही, इसके साथ ही उन्हें ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर मिलने वाली पारंपरिक सब्जी पूड़ी और चाय भी सर्व की जाएगी। रेल अधिकारियों की मानें तो अन्य रेस्टोरेंट के मुकाबले कोच रेस्टोरेंट अपनी अलग छाप छोड़ेगा। रेस्टोरेंट में आने वाले लोगों को भी नया अनुभव मिलेगा।

अन्य खबरें