सुंदरता में दिग्गज अभिनेत्रियों को पछाड़ा, लेकिन बेहद तेज दिमाग

मिलिए देश की सबसे 9 सबसे खूबसूरत आईपीएस-आईएएस अफसरों से : सुंदरता में दिग्गज अभिनेत्रियों को पछाड़ा, लेकिन बेहद तेज दिमाग

सुंदरता में दिग्गज अभिनेत्रियों को पछाड़ा, लेकिन बेहद तेज दिमाग

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida Desk : आईपीएस और आईएएस की नौकरी बहुत मेहनत में मिलती है। कहा जाता है कि कि आईपीएस और आईएएस अफसर ही देश को चलाते हैं। यह नौकरी महिलाओं के लिए और भी ज्यादा कठिन होती है। आज हम आपको उन 10 आईपीएस और आईएएस महिला अधिकारियों से मिलवाते हैं। जो बेहद खूबसूरत है और भारत की काफी अभिनेत्री को मात दे रही है। उसके बावजूद भी तेज दिमाग चलाने में इनसे कोई टक्कर में नहीं है।

ऐश्वर्या श्योरान
राजस्थान के चूरू जिले की निवासी ऐश्वर्या श्योरन ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफलता प्राप्त की थी। आईएएस बनने के लिए उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर को खत्म कर दिया था। ऐश्वर्या 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट ​रही ​हैं।

स्मिता सभरवाल
स्मिता का जन्म 1977 में हुआ था। वह दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। वह 2001 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज, हैदराबाद से वाणिज्य स्नातक की डिग्री पूरी की है। स्मिता को “आधिकारिक लोगों” के रूप में जाना जाता है, जो इस उपाधि को प्राप्त करने के लिए एक महिला होने के लिए गर्व की बात है। वह मुख्यमंत्री के कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली आधिकारिक आईएएस महिला भी बनीं। उनके पति डॉ.अकुन सभरवाल भी एक आईपीएस अधिकारी हैं।​​

टीना डॉबी
वर्ष 2016 में सिविल सेवा रिजल्ट में टीना डाबी टॉपर रहीं। टीना ने महज 22 साल की उम्र में ही आईएएस एग्जाम में टॉप किया था। आईएएस एग्जाम टॉप करने पर वह देशभर की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बनी। वह बचपन से ही एक मेधावी छात्रा रही हैं। उन्होंने अपने टॉपर बैचमेट अतहर आमिर से शादी कर ली थी लेकिन वह बाद में अलग हो गए।

मेरिन जोसेफ 
यह अफसर दूसरों की तरह सुबह 9:00 से शाम 6:00 बजे तक की नौकरी नहीं करना चाहती थी। वह छठी क्लास में थी, तब से आईपीएस अधिकारी बनना चाहती ती। उस लड़की का नाम मेरीन जोसेफ है। मेरीन आज देश की तेज तर्रार महिला आईपीएएस में शुमार हैं। मरीन जोसफ का नाम सबसे पहले उस वक्त भी चर्चा में आया था, जब वह 25 साल की उम्र में सबसे युवा (केरल कैडर) आईपीएस अफसर बनी थीं। उस वक्त उनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। उनकी सुंदरता को लेकर सोशल मीडिया पर काफी कमेंट आए थे, जिसपर जोसफ ने कड़ी आपत्ति जताई थी। उन्होंने अपने पोस्ट में भी लिखा था कि महिलाओं को उनकी सुदंरता से नहीं, बल्कि काबिलियत के आधार पर आंका जाना चाहिए।

स्तुति चरण
इंडिया की जिस सबसे खूबसूरत महिला आईपीएस ऑफिसर का नाम आता है, वो हैं जोधपुर की स्तुति चरण। आपको जानकारी के लिए बता दें कि स्तुति चरण ने वर्ष 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। जिसके बाद वह उस साल में देश की बड़ी सेंसेशन बन गई। स्तुति जितनी दिमाग से तेज हैं, उतनी उनकी खुबसुरत भी हैं।

नवजोत सिमी
आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी पंजाब की रहने वाली है और उनका जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसम्बर 1987 को जन्म हुआ था। की शुरुआती शिक्षा पंजाब के पाखोवाल के पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल से हुई। आईपीएस अधिकारी बनने से पहले नवजोत सिमी डॉक्टर बनीं। जुलाई 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री प्राप्त की और डॉक्टर बन गईं।  नवजोत सिमी का बचपन से ही आईपीएस अधिकारी बनने का सपना था और डॉक्टर बनने के बाद भी वह अपने सपने को भूल नहीं पाईं। यूपीएससी की परीक्षा के लिए सिमी ने दिल्ली आकर तैयारी शुरू कर दी और 2016 में पहली बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की, लेकिन इंटरव्यू से आगे नहीं बढ़ पाईं।

रिजू बाफना
छत्तीसगढ़ में जन्मीं रिजू ने 2011 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर ऑफ इकोनॉमिक्स पूरा किया और किरोड़ी  कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने 2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और 77 वें स्थान पर रही और 2014 में आईएएस अधिकारी बनी। आईएएस अधिकारी बनने से पहले, उन्होंने कैम्ब्रिज इकोनॉमिक पॉलिसी एसोसिएट्स के साथ काम किया। रिजू छत्तीसगढ़ से ताल्लुक रखते हैं। पिछले साल उन्होंने अपने बैचमेट अवि प्रसाद से शादी की, जो एक आईएएस अधिकारी भी हैं।

मीरा बोरवणकर
मीरा 1981 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वह पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके पिता बीएसएफ में थे। आपने अपना जालंधर स्नातक फॉर्म पूरा कर लिया है। वह पंजाब के फाजिका के महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। इसे “लेडी सुपरकॉप” के नाम से भी जाना जाता है। दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने की वज़ह से ये लाइम लाइट में आई थी। उन्होंने जलगांव में 1994 के एक सेक्स स्कैंडल को भी उज़ागर किया था। बॉलीवुड फिल्म “मर्दानी” भी उनके पेशेवर जीवन पर आधारित है।

तनु जैन
तनु जैन ने साल 2014 में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और 2015 में उन्हें सशस्त्र सेना मुख्यालय सेवाएं आवंटित की गई थीं। डॉ तनु ने बीडीएस की पढ़ाई की है। उनका जन्म देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.