गाजियाबाद में गर्मी से मचा कोहराम : श्मशान घाट पर बिछ गए लाशों के ढेर, 72 घंटों में 89 लोगों की हुई मौत

गाजियाबाद | 3 महीना पहले | Rakesh Tyagi

Google Image | Symbolic Image



Ghaziabad News (आशुतोष राय) : गाजियाबाद में गर्मी का प्रकोप अपनी चरम पर है। गर्मी ने इस साल सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। लू के चलते मौत के आंकड़े दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे है। मौत के बाद पोस्टमार्टम हाउस और श्मशान घाट पर लम्बी कतार देखने को मिल रही। 

अंतिम संस्कार के लिए लम्बा इंतजार 
गर्मी की वजह से मौत का आंकड़ा बढ़ने से पोस्टमार्टम हाउस और श्मशान घाट पर लंबी लाइन लगी है। पिछले 72 घंटे में पोस्टमार्टम हाउस पर 89 शव पहुंच ने के चलते जगह कम पड़ गई। पोस्टमार्टम के लिए परिजनों को सुबह से शाम तक इंतजार करना पड़ रहा है। पिछले तीन दिनों में 100 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार हुआ है। गर्मी के कारणबच्चों से लेकर बुज़ुर्गो तक सबकी मौतें हो रही है।

अज्ञात शवों की संख्या बढ़ी
अस्पताल में  नियमानुसार अज्ञात शवों को पहचान कराने के लिए 72 घंटे तक पोस्टमार्टम हाउस में रखना पड़ता है। इसके बाद ही पोस्टमार्टम होता है। चार दिन में करीब 50 अज्ञात शव पहुंचने से पीएम हाउस में शवों को रखने की जगह नहीं मिल पा रही है। शवों को स्ट्रेचर पर आसमान के नीचे रखा जा रहा है। चिकित्सक और कर्मचारियों को पीएम करने में काफी समय लग रहा है। परिजनों की काफी लम्बा इंतजार करना पड़ रहा है

लू और डिहाइड्रेशन से हो रही मौत
जानकारी के मुताबिक अस्पताल में अधिकांश मरीज लू और डिहाइड्रेशन के शिकार है। उल्टी-दस्त और बुखार के चलते करीब 150 से ज्यादा लोग अस्पताल पहुंचे। अलग-अलग बीमारियों के मरीज जैसे की हार्ट अटैक तथा अन्य बीमारी से पीड़ित लोग भी गर्मी से होने वाली मौतों में शामिल हो रहे है।

अन्य खबरें