गाजियाबाद सांसद अतुल गर्ग बोले : इंदिरापुरम और नोएडा के बीच मेट्रो चलाने के प्रस्ताव को आगे बढाए जीडीए

Tricity Today | दिशा की अध्यक्षता करते सांसद अतुल गर्ग



Ghaziabad News : गाजियाबाद के सांसद अतुल गर्ग ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) को निर्देश दिए हैं कि नोएडा सेक्टर- 62 से इंदिरापुरम को कनेक्ट करने का प्रस्ताव तैयार करे। सांसद अतुल गर्ग जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की अध्यक्षता कर रहे थे। दिशा की बैठक में तमाम जनप्रति निधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। सांसद ने कहा इंदिरापुरम से नोएडा तक मेट्रो चलाए जाने लाखों लोगों को लाभ होगा। इंदिरापुरम के साथ ही वसुंधरा और सा‌हिबाबाद साइट - चार भी मेट्रो के जरिए सीधे नोएडा से जुड़ जाएगी।

सेक्टर- 62 से वसुंधरा तक विस्तार का है प्रस्ताव
बता दें ब्लू लाइन मेट्रो का साहिबाबाद तक विस्तार करने का प्रस्ताव है। इसकी डीपीआर भी तैयार हो चुकी है। डीपीआर के मुताबिक करीब चार किमी लंबे इस प्रोजेक्ट पर 1873 करोड़ रुपये खर्च होंगे लेकिन इस प्रोजेक्ट का लाभ इंदिरापुरम और वसुंधरा में रहने वाले तीन से चार लाख लोगोंं को होगा।

एनसीआरटीसी से मिल चुकी है क्लीयरेंस
ब्लू लाइन मेट्रो के साहिबाबाद तक विस्तार को एनसीआरटीसी से भी क्लीयरेंस मिल चुका है। एनसीआरटीसी के साहिबाबाद स्टेशन पर इंटरचेंज बनने से मेरठ की ओर से आने वाले यात्री भी सीधे नोएडा जा सकेंगे। यानि सीधे कहा जाए तो नोएडा को भी रैपिड रेल से सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी। बैठक में मौजूद साहि‌बाबाद ‌विधायक और केबिनेट मंत्री सुनील शर्मा, मेयर सुनीता दयाल और जनपद के अन्य विधायकों ने भी मेट्रो विस्तार के प्रस्ताव पर सहमति जाहिर करते हुए आगे बढ़ाने की बात कही।

परिषद से फंड शेयरिंग पर अटक जाती है बात
नोएडा सेक्टर- 62 से साहिबाबाद तक जब- जब मेट्रो विस्तार की बात चली तब- तब आवास एवं विकास परिषद के साथ फंड शे‌यरिंग के मुद्दे पर आकर अटक गई। दरअसल वसुंधरा आवास एवं विकास परिषद की योजना है और इंदिरापुरम जीडीए की। इसलिए हर बार फंड शेयरिंग का सवाल उठता है। लेकिन सांसद अतुल गर्ग जब खुद इस प्रोजेक्ट में रूचि ले रहे हैं तो फंड शेयरिंग का मुद्दा भी सुलझ जाएगा और कई वर्षों से मेट्रो की राह देख रहे लाखों लोगों की किस्मत खुल जाएगी।

परिषद की होगी होगी बल्ले- बल्ले
दरअसल जनवरी, 2024 में तैयार कराई गई डीपीआर के मुता‌बिक मेट्रो सीआईएसएफ रोड से होते हुए वसुंधरा सेक्टर- सात और नौ की डिवाइडिंग रोड पर इंदिरापुरम थाने बगल से होते हुए जैन मंदिर के सामने से सीधे साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन तक जाएगी। ऐसे में परिषद को सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि अभी तक अविकसित पड़े सेक्टर-सात और आठ की संपत्ति बैठा बिठाए चांदी हो जाएगी।

प्रोजेक्ट से मेट्रो और एनसीआरटीसी, दोनों को होगा लाभ
साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन के मेट्रो के जरिए सीधे नोएडा सेक्टर-62 से कनेक्टिविटी होने लाभ इंदिरापुरम और वसुंधरा में रहने वालों को तो होगा, एनसीआरटीएस और मेट्रो को भी इस प्रोजेक्ट का बड़ा लाभ मिलेगा। दरअसल इससे रैपिड रेल और मेट्रो, दोनों एक - दूसरे के लिए फीडर का काम करेंगी और पहले ही दिन से भरपूर सवारियां मिलनी शुरू हो जाएंगी, जाहिर तौर पर यह दोनों के बिजनस पाइंट ऑफ व्यू से सोने पे सुहागा जैसी बात होगी।
 

अन्य खबरें