नोएडा एक्सप्रेसवे पर फ्लाईओवर से मिलेगी कनेक्टिविटी : जाम से राहत, दिल्ली एनसीआर वालों को भी फायदा

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने के लिए प्राधिकरण ने नया प्लान बनाया है। नोएडा एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली लिंक रोड पर नॉलेज पार्क तीन में फ्लाईओवर के रास्ते हरनंदी पुश्ता तक कनेक्टिविटी की जाएगी। ये फ्लाईओवर द्रोणाचार्य कॉलेज से हरनंदी पुश्ता तक बनेगा जिसकी लंबाई 250 मीटर होगी। इससे नोएडा से दिल्ली हरियाणा से आने जाने वाले लोगों को आसानी से सफर करने में मदद मिलेगी। 

शारदा गोलचक्कर तक यूटर्न लेकर जा सकेंगे 
दरअसल नोएडा एक्सप्रेसवे से हरनंदी के ऊपर पुल से हरनंदी के पुश्ता तक रोड आएगी। नॉलेज पार्क से पुश्ता तक आ रही सड़क पुश्ता से करीब 20 फीट नीचे है। ऐसे में पुश्ता से द्रोणाचार्य कॉलेज तक 40 फीट ऊंचा फ्लाईओवर बनाया जाएगा। नॉलेज पार्क तीन में हरनंदी पुस्ता के पास निर्माणाधीन फ्लाईओवर। पुश्ता से सटी सर्विस रोड से आने वाले वाहन फ्लाईओवर के नीचे से यूटर्न लेकर शारदा गोलचक्कर तक जा सकेंगे। शारदा गोलचक्कर से पुश्ता जाने वाले वाहन द्रोणाचार्य कॉलेज से फ्लाईओवर के बगल से सर्विस रोड तक जा सकेंगे।

एक्सप्रेसवे तक सीधे जोड़ने की योजना 
ग्रेटर नोएडा के परीचौक और सूरजपुर घंटाघर टी-प्वाइंट पर ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए एलजी गोलचक्कर से नोएडा सेक्टर-145 व 146 पर एक्सप्रेसवे तक सीधे जोड़ने के लिए वर्ष 2015 में लिंक रोड की योजना बनाई गई थी। जमीन अधिग्रहण के कारण योजना आगे नहीं बढ़ पाई।

सेक्टर-145 व 146 के पास एक्सप्रेसवे तक सीधे पहुंचेंगे
ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में पुश्ता से नोएडा की ओर 1100 मीटर लंबी 60 मीटर चौड़ा संपर्क मार्ग बनना है। पुश्ता ने नॉलेज पार्क तीन की मुख्य सड़क को जोड़ने के लिए फ्लाईओवर बनेगा। 1100 मीटर लंबी सड़क और फ्लाईओवर के निर्माण पर 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस परियोजना के पूरा होने का लक्ष्य दो वर्ष रखा गया है। इस संपर्क मार्ग के बनकर तैयार हो जाने पर एलजी चौक से नॉलेज पार्क होते हुए नोएडा सेक्टर-145 व 146 के पास एक्सप्रेसवे तक सीधे पहुंच सकेंगे।

अन्य खबरें