13 साल में नींव तक नहीं खोद पाया यूनिटेक : नोएडा प्राधिकरण वापस लेगा अपनी 13 एकड़ जमीन, सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही होगा एक्शन

नोएडा | 2 महीना पहले | Lokesh Chauhan

Tricity Today | Symbolic Image



Noida News : बिल्डरों की मनमानी के आगे नोएडा प्राधिकरण किस तरह नतमस्तक है और अधिकारी जमीन आवंटन के बाद प्रोजेक्ट शुरू कराने में नाकाम साबित हो रहे हैं, इसकी बानगी यूनिटेक बिल्डर का काम देखकर पता चलती है। प्रोजेक्ट पूरा होने की बात तो दूर, 13 वर्ष पहले जिस जमीन का आवंटन कराया गया था, वहां अब तक नींव तक नहीं खोदी जा सकी। ऐसे में नोएडा प्राधिकरण अब 13 एकड़ जमीन वापस लेने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए सर्वोच्च न्यायालय से अनुमति का इंतजार किया जा रहा है। कोर्ट से अनुमति मिलने के साथ ही बिल्डर से 13 एकड़ जमीन पर कब्जा वापस ले लिया जाएगा। 

यह है पूरा मामला
नोएडा प्राधिकरण ने यूनिटेक ग्रुप को सेक्‍टर 144 में 24 एकड़ जमीन आवंटित की थी। इस जमीन पर ग्रुप हाउसिंग परियोजना तैयार कर फ्लैट उपलब्ध कराने की बात कही गई थी। बिल्डर ने 24 एकड़ जमीन में से 11 एकड़ पर जमीन पर तो प्रोजेक्‍ट शुरू कर दिए, लेकिन बाकी बची हुई 13 एकड़ जमीन पर पिछले 13 वर्षों में प्रोजेक्ट शुरू करने की बात तो दूर,अब तक यहां नींव तक नहीं खोदी गई है। इस हिस्से में ग्रुप हाउसिंग का प्रोजेक्ट बनाने के लिए कोई मानचित्र तक नोएडा प्राधिकरण में जमा नहीं कराया गया। अब नोएडा प्राधिकरण ने बिल्डर के पास खाली पड़ी हुई इस जमीन को वापस लेने का निर्णय लिया है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में आवेदन किए जाने की तैयारी है। सर्वोच्च न्यायालय से अनुमति मिलने के बाद प्राधिकरण इस जमीन पर कब्जा वापस लेगा। 

जमीन वापस लेने का लिया जा चुका है निर्णय 
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी का कहना है कि बिल्डर को आवंटित की गई जमीन में से खाली पड़ी 13 एकड़ जमीन सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का हिस्‍सा नहीं है, जिसमें न्यायालय ने यूनिटेक के अधूरे प्रोजेक्‍ट को पूरा करने का निर्देश दिया था। ऐसे में अब इस आवंटन को निरस्त करने की तैयारी की जा रही है। प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इस जमीन को वापस लेने का निर्णय लिया जा चुका है। अब कब्जा वापस लिए जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिलने का इंतजार किया जा रहा है। 

लीज पर दिए जाने के बाद भी शुरू नहीं हाे सका प्रोजेक्ट 
प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि मार्च 2011 में यूनिटेक ग्रुप को एक लाख वर्गमीटर जमीन का आवंटन किया गया था। वर्ष 2015 में यूनिटेक ने इस जमीन पर कब्जा प्राप्त किया और इसी स्वयं निर्माण कार्य कर प्रोजेक्ट पूरे करने के बजाय ग्रुलशन समूह को 11 एकड़ जमीन ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्‍ट के लिए लीज पर दे दी थी। बची हुई 13 एकड़ जमीन उस समय से खाली पड़ी है। सबसे दिलचस्प बात है कि यूनिटेक का करीब 392.8 करोड़ रुपये बकाया भी है, जो प्राधिकरण में जमा किया जाना है। 

ना प्रोजेक्ट लांच हुआ, न निवेशक आए 
नोएडा प्राधिकरण और यूनिटेक ग्रुप के बीच आवंटन समय हुई लीज डीड में उल्लेख है कि बिल्डर को इस जमीन पर वर्ष 2022 में जुलाई तक प्रोजेक्‍ट पूरा करना होगा। हालांकि स्थिति इससे काफी अलग है। अब तक इस जमीन पर न तो कोई प्रोजेक्‍ट लांच किया गया, न ही किसी निवेशक का पैसा इसमें लग सका। यूनिटेक समूह के कई प्रोजेक्‍ट अटके हुए प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में समूह के यूनीटेक मैनेजमेंट को खत्‍म कर सरकार की ओर से बनाए गए मैनेजमेंट को 2020 में कमान सौंप दी थी। यूनिटेक के सभी अधूरे प्रोजेक्‍ट को पूरा करने की जिम्‍मेदारी सरकार द्वारा बनाए गए मैनेजमेंट को सौंपी गई थी। 

यूनिटेक के 5500 खरीदारों को अब भी फ्लैट का इंतजार 
नोएडा प्राधिकरण के मुताबिक नोएडा में यूनिटेक के अलग-अलग प्रोजेक्‍ट में करीब 5,500 फ्लैट खरीदारों को आज भी पजेशन मिलने का इंतजार है। यह फ्लैट सेक्टर-144 के प्रोजेक्ट के बजाय सेक्‍टर 96, 97, 98, 113 और 117 में बिल्डर की तरफ से बनाए जा रहे हैं।  

अन्य खबरें